Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डपुरुषों की तुलना में महिलाओं में लाॅन्ग कोविड का खतरा अधिक, शोध...

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में लाॅन्ग कोविड का खतरा अधिक, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

लंदनः पुरुषों की तुलना में अधिक वजन वाली महिलाओं में लंबे समय तक रहने वाले कोविड के लक्षणों जैसे सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। एक शोध के अनुसार एक उच्च बॉडी-मास इंडेक्स (बीएमआई) होना स्थिति से जुड़ा हुआ है और महिलाओं को पुरुषों की तुलना में लंबे समय तक कोविड का अनुभव होने की अधिक संभावना है। शोध से यह भी पता चला है कि लाॅन्ग कोविड वाले लोगों को अतिरिक्त और अक्सर स्थायी देखभाल की जरूरत उन लोगों की तुलना में अधिक होती है, जो तेजी से ठीक होते हैं।

शोध के अनुसार लॉन्ग कोविड एक जटिल स्थिति है जो कोविड होने के दौरान या बाद में विकसित होती है और इसे तब वर्गीकृत किया जाता है, जब लक्षण 12 सप्ताह से अधिक समय तक जारी रहते हैं। सांस फूलना, खांसी, दिल की धड़कन, सिरदर्द और गंभीर थकान सबसे प्रचलित लक्षणों में से हैं। शोध के अनुसार अन्य लक्षणों में सीने में दर्द या जकड़न, ब्रेन फॉग, अनिद्रा, चक्कर आना, जोड़ों का दर्द, अवसाद और चिंता, भूख न लगना, सिरदर्द और गंध या स्वाद की भावना में बदलाव शामिल हो सकते हैं। शोध दल ने उन रोगियों का सर्वेक्षण किया, जिन्हें 2020 में एक सकारात्मक कोविड पीसीआर परीक्षा परिणाम मिला था। कुल 1,487 लोगों ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लिया, जिसमें सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता जैसे लंबे समय तक रहने वाले लक्षण शामिल थे।

ये भी पढ़ें..गिरिराज सिंह ने ओवैसी को बताया जिन्ना की कार्बन काॅपी, कहा-ऐसे…

उन्होंने पाया कि आधे से अधिक प्रतिभागी कम से कम एक लंबे कोविड लक्षण का अनुभव कर रहे थे। बीएमआई, लिंग, दवा का उपयोग, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों सहित कारकों और क्या वे वंचित क्षेत्र में रहते थे, को ध्यान में रखा गया। शोध के अनुसार हम दिखाते हैं कि महामारी के पहले वर्ष के दौरान इंग्लैंड के पूर्व में कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं में से आधे से अधिक लाॅन्ग कोविड लक्षणों की रिपोर्ट करते थे। शोधकर्ता ने कहा, दिलचस्प बात यह है कि हमने पाया कि पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं में लांग कोविड के लक्षण थे। हमने यह भी पाया कि उच्च बीएमआई को लंबे समय तक रहने वाले कोविड से जोड़ा गया था। टीम ने यह भी पाया कि जिन लोगों में लंबे समय तक कोविड के लक्षण नहीं थे, उनकी तुलना में लाॅन्ग कोविड वाले लोगों में स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने की संभावना तीन गुना अधिक थी।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें