RR vs DC Playing 11: संजू के रजवाड़े या पंत के सूरमाओं में से कौन मारेगा बाजी? जानें किसका पलड़ा है भारी

21

RR vs DC Playing 11, IPL 2024: आईपीएल 2024 के 9वें मैच में गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। जहां दिल्ली को अपने पहले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ चार विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था, वहीं राजस्थान को लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ 20 रन से जीत मिली थी।

राजस्थान अपने घरेलू मैदान जयपुर में जीत की इस लय को बरकरार रखना चाहेगी, वहीं दिल्ली की नजरें सीजन की पहली जीत पर होंगी। दोनों टीमों के बीच अब तक 27 मुकाबले हुए हैं, जिसमें राजस्थान ने 14, जबकि दिल्ली ने 13 जीते हैं। यानी मुकाबला बराबरी का है। हालांकि, इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेले गए छह मुकाबलों में घरेलू टीम 4-2 से आगे है।

क्या संजू बाबा को रोक पाएंगे दिल्ली के गेंदबाज़ ?

पहले ही मैच में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 52 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि वह भी वर्ल्ड कप में विकेटकीपर बल्लेबाज के दावेदार के तौर पर शामिल हैं। एक कप्तान के तौर पर उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड और भी बेहतर हो जाता है। कप्तान के रूप में, उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 145 हो गया है, जो वीरेंद्र सहवाग के 168 के बाद आईपीएल इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा स्ट्राइक रेट है।

ये भी पढ़ें..Srh Vs Mi Playing-11: मुंबई-हैदराबाद को पहली जीत की तलाश, ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऋषभ पंत पर होगा दारोमदार

पहले मैच में पंजाब के खिलाफ पंत कुछ खास नहीं कर सके और 18 रन बनाकर आउट हो गए। दिल्ली के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग को उम्मीद है कि पंत फॉर्म में लौट आएंगे। दिल्ली की सफलता के लिए पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी अहम होगी।

ट्रेंट बोल्ट और पावरप्ले

वैसे तो ट्रेंट बोल्ट पानी की तरह शांत दिखते हैं, लेकिन पावरप्ले में उनकी गेंदबाजी आग उगलती है। लखनऊ के खिलाफ पिछले दो मैचों में उन्होंने क्विंटन डी कॉक और देवदत्त पडिक्कल को आउट किया था। राजस्थान ने उन्हें ज्यादातर समय पावरप्ले में इस्तेमाल किया है, जहां उन्होंने आईपीएल 2022 में 22 विकेट लिए हैं। यह मोहम्मद शमी के 28 विकेट के बाद इस चरण में दूसरा सबसे बड़ा विकेट है। राजस्थान के गेंदबाजों ने पिछले दो साल में पावरप्ले के दौरान 31 विकेट लिए हैं, जिनमें से 71 फीसदी (22 विकेट) अकेले बोल्ट ने लिए हैं। पावरप्ले में बोल्ट की इकॉनमी भी सिर्फ 6.81 की रही है।

दिल्ली को बदलनी होगी अपनी रणनीति

दिल्ली को अपनी गेंदबाजी और रणनीति पर भी विचार करने की जरूरत है। दिल्ली ने पिछले मैच में चार विदेशी बल्लेबाज उतारे थे लेकिन गेंदबाजी में उनके पास मुकेश कुमार का विकल्प नहीं था। इसका खामियाजा दिल्ली को गेंदबाजी के दौरान भुगतना पड़ा जब खलील अहमद महंगे साबित हुए और इशांत शर्मा को टखने की चोट के कारण मैदान छोड़ना पड़ा। ईशांत की गैरमौजूदगी में मार्श गेंद से प्रभाव नहीं छोड़ सके। हालांकि अंत में खलील ने दो विकेट जरूर लिए लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

RR vs DC Playing 11

राजस्थान संभावित 11: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जॉस बटलर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, नांद्रे बर्गर, युजवेंद्र चहल ।

दिल्ली संभावित 11: ऋषभ पंत (कप्तान), पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, शे होप,अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, खलील अहमद, सुमित कुमार, एनरिख नॉर्खिया, मुकेश कुमार।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)