Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलChess World Cup 2023: चेस विश्वकप के फाइनल में पहुंचे आर. प्रागनानंदा...

Chess World Cup 2023: चेस विश्वकप के फाइनल में पहुंचे आर. प्रागनानंदा , कैंडिडेट्स में सीट पक्की

R. Praggnananda

Chess World Cup 2023: R. Praggnananda: भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंद ने सोमवार को अजरबैजान के बाकू में टाई-ब्रेक सेमीफाइनल में दुनिया के तीसरे नंबर के अमेरिकी ग्रैंडमास्टर फैबियानो कारूआना को हराकर FIDE विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया। अंतिम स्कोर चेन्नई के युवा खिलाड़ी के पक्ष में 3.5-2.5 रहा। पहले दो टाई-ब्रेक गेम ड्रा रहने के बाद, भारतीय ने तीसरे गेम में कारूआना को हराया और अगला गेम ड्रा कराया।

वर्ल्ड नंबर 2-3 खिलाड़ी को हराकर फाइनल में बनाई जगह

खिलाड़ियों के पहले दो क्लासिक गेम ड्रा होने के बाद मैच टाई-ब्रेकर में चला गया। टाईब्रेकर में शुरुआती दो गेम बराबरी पर छूटे। इसके बाद युवा भारतीय ने तीसरा गेम जीत लिया। अब फाइनल में प्रगनानंद का मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और पूर्व विश्व चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से होगा। उन्होंने टूर्नामेंट में वर्ल्ड नंबर 2 और वर्ल्ड नंबर 3 को हराया है। अब सवाल ये है कि क्या वो नंबर 1 को भी हरा पाएंगे।

ये भी पढ़ें..UP T-20 League: झांसी के चार क्रिकेटर दिखाएंगे बल्ले का दम, मेरठ-लखनऊ टीम में हुए शामिल

इस जीत के साथ, प्रगनानंद ने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में खेलने के लिए भी अर्हता प्राप्त कर ली, जिसके विजेता मौजूदा विश्व चैंपियन और चीन के ग्रैंडमास्टर लिरेन डिंग को चुनौती देंगे। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या FIDE नियमों के अनुसार, विश्व कप में शीर्ष तीन खिलाड़ी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

चार भारतीयों ने बनाई थी क्वार्टर फाइनल में जगह

विश्व कप की ओपन कैटेगरी में भारत ने कभी इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हालाँकि पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने पहले यह टूर्नामेंट जीता था, लेकिन तब इसका प्रारूप बिल्कुल अलग था। इस बार बाकू में चार भारतीय ग्रैंडमास्टर्स – प्रगनानंद, डी. गुकेश, अर्जुन एरिगैसी और विदित संतोष गुजराती – ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें