Corona के साथ ‘स्वाइन फ्लू’ के केसों ने पकड़ी रफ्तार, अब तक इतने मामले आए सामने

16

लुधियानाः देश में कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब में भी स्वाइन फ्लू के केसों ने रफ्तार पकड़ ली है। जिससे स्वास्थ्य महकमे की चिंता और बढ़ गई है। दरअसल इस सीजन में पंचाब के लुधियाना में स्वाइन फ्लू के 13 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें से 8 मरीजों का अभी भी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

स्वाइन फ्लू के 27 मामले सामने आ चुके है सामने

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के 27 मामले सामने आ चुके हैं। बाहरी जिलों के मरीजों की बात करें तो पिछले दो सप्ताह में स्थानीय अस्पतालों में करीब तीन दर्जन पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से अधिकतर दूसरे जिलों के रहने वाले हैं। अधिकारियों के मुताबिक जिले के जिन आठ मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है उनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें..Jharkhand: सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ने 7वीं बार भेजा समन, बयान दर्ज कराने को कहा

शरीर में ये लक्षण दिखे तो तुरंत कराएं जांच

विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना और स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लोगों को इन दिनों मास्क पहनना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. रमनप्रीत कौर ने बताया कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भले ही सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं, लेकिन 101 डिग्री से ऊपर बुखार होने पर खांसी, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत, छींकें आना या नाक बहना, गले में दर्द और शरीर में दर्द होता है। यदि आपको दर्द महसूस हो तो किसी विशेषज्ञ से जांच कराएं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)