Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डकोरोनाकाल में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए प्रकृति का वरदान है...

कोरोनाकाल में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए प्रकृति का वरदान है बैंगनी पत्तागोभी

नई दिल्लीः कोरोनाकाल में खुद को सुरक्षित रखने का एकमात्र उपाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है वह आसानी से कोरोना की जंग जीत रहे हैं। इसलिए सभी लोगों को चाहिए कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये। इसके लिए कुदरत ने कई चीजें बना रखी हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। इनमें से ही एक है बैंगनी पत्ता गोभी। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी तेजी से बढ़ाती है।

चिकित्सक भी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बैंगनी पत्ता गोभी के सेवन की सलाह देते हैं। कोविड-19 के संक्रमण से वही लोग सुरक्षित रह सकते हैं जिनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है। मानव को कुपोषण से दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने के लिए प्रकृति ने विभिन्न स्रोत प्रदान किए हैं। कुदरत का ऐसा ही नायाब तोहफा बैंगनी पत्तागोभी है। बैंगनी पत्ता गोभी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट सहित कई प्रकार के विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट और खनिज लवण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना संकट के बीच लोगों की सेवा में जुटे आरएसएस के…

बैंगनी पत्ता गोभी में कैंसररोधी तत्व भी पाए जाते हैं यह नए ट्यूमर बनने से भी रोकता है। इसमें पोटैशियम, पॉलीफेनॉल और इंडोल्स, फाइटोकेमिकल भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है तथा इसमें फोलिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनीमिया या खून की कमी को दूर करता है। बैंगनी पत्तागोभी एक फैट और कोलेस्ट्रॉल रहित भोजन है जो वजन कम करने में सहायक है। इसमें एक खास विटामिन पाया जाता है, जो दिमागी बीमारियों को बचाने में सहायक है। बैंगनी पत्तागोभी में खनिज तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा पोटेशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं तथा जोड़ों के दर्द व आर्थराइटिस आदि से बचाव करता है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें