Veer Savarkar Jayanti: PM मोदी ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि, शेयर किया वीडियो

15
PM-Modi--tribute-to-veer-savarkar

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर (Veer Savarkar) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें वह देश के स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर के बलिदान और साहस के बारे में बता रहे हैं।  1 मिनट 31 सेकेंड के इस वीडियो में पीएम मोदी की आवाज में सुना जा सकता है कि 28 मई 1883 को महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती है। उनके त्याग, साहस और दृढ़ संकल्प से जुड़ी कहानियाँ आज भी हम सभी को प्रेरणा देती हैं।

पीएम मोदी ने शेयर किया वीडियो

वीडियो में पीएम मोदी का एक पुराना भाषण भी है, जिसमें वह एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कह रहे हैं, ”वीर सावरकर के बारे में मैंने जो कुछ भी सुना और पढ़ा है, एक-एक घटना दृश्य के रूप में जीवंत हो उठती है, भगवान जाने क्या-क्या बन गए।” तब उन्होंने हंसते-हंसते यातनाएं सहन की थीं। सेल्युलर जेल के परिसर में घूमते हुए ऐसा महसूस होता है कि भारत मां के वीर सपूत समुद्र की लहरों पर अपने खून-पसीने से ‘भारत मां की जय’ लिख रहे हैं।

वे पल-पल, पल-पल खुद को जला रहे हैं, ताकि आज़ादी की रोशनी प्रकट हो। ये वीर सावरकर के ही मूल्य हैं कि हमने राष्ट्रवाद को राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा है।” इसके साथ ही पीएम मोदी ने वीर सावरकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ”वीर, महान स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने अपना सर्वस्व समर्पित किया। मातृभूमि की सेवा में जीवन सावरकर जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

अमित शाह ने भी वीर सावरकर को किया नमन

गृह मंत्री अमित शाह ने भी वीर सावरकर की जयंती पर एक वीडियो शेयर किया और लिखा, ”वीर सावरकर ने अपने ओजस्वी विचारों से करोड़ों युवाओं में देशभक्ति की लौ जलाई और एक राष्ट्र, एक संस्कृति की भावना को भी मजबूत किया।”

उन्होंने राष्ट्रवाद के मंत्र को आत्मसात किया और तुष्टिकरण की नीतियों का डटकर विरोध किया। अंग्रेजों की अनगिनत यातनाएँ भी मातृभूमि के प्रति उनके दृढ़ संकल्प को डिगा नहीं सकीं। अपने जीवन का प्रत्येक क्षण राष्ट्र को समर्पित करने वाले वीर सावरकर ने छुआछूत जैसी बुराइयों के विरुद्ध जनजागरण अभियान चलाया। सच्चे देशभक्त और स्वतंत्रता के महान स्वप्नदृष्टा वीर सावरकर जी को उनकी जयंती पर शत्-शत् नमन।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)