Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डबासमती चावल के निर्यात में 26 फीसदी का इजाफा, रखा गया ये...

बासमती चावल के निर्यात में 26 फीसदी का इजाफा, रखा गया ये लक्ष्य

नई दिल्लीः निर्यात के मोर्चे पर राहत देने वाली खबर है। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में बासमती चावल का निर्यात 25.54 फीसदी बढ़कर 1.15 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। यह निर्यात एक साल पहले की समान अवधि में 92.2 करोड़ डॉलर का रहा था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बासमती चावल का निर्यात 25.54 फीसदी बढ़कर 1.15 अरब डॉलर का रहा, जबकि गैर-बासमती चावल का निर्यात भी 5 फीसदी बढ़कर 1.56 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। इस दौरान कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात 31 फीसदी बढ़कर 7.4 अरब डॉलर का हो गया।

मंत्रालय ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मांस, डेयरी और पोल्ट्री उत्पादों के निर्यात में 9.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई। इसी तरह डेयरी उत्पादों में अकेले 67.15 फीसदी की बढ़ोतरी वृद्धि दर्ज हुई है, जिससे चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में निर्यात बढ़कर 19.1 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। इसके अलावा समीक्षाधीन अवधि में ताजा फल, सब्जियों और अनाज के निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात के लिए 23.56 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य तय किया है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें