Uttrakhand: रमेश पोखरियाल ने कहा भारतीय छात्रों को निकाल दें तो चौराहे पर खड़ा हो जाएगा अमेरिका

0
2

देहरादून: भाजपा सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अमेरिका पर तंज (taunt on America) कसते हुए कहा कि, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। अमेरिका की आबादी 33 करोड़ के बराबर भारत में छात्र-छात्राएं हैं। यह भारत की ताकत है। इसे पहचाने की जरूरत है। भारत के आईआईटी के छात्र पूरी दुनिया में हैं। यदि अमेरिका से भारत के आईआईटी छात्रों-प्रोफेसरों को निकाल दें तो अमेरिका चौराहे पर खड़ा हो जाएगा। अमेरिका जैसे देश के कंपनियों में शीर्ष पदों पर लगभग 90 प्रतिशत भारतीय हैं।

सांसद निशंक मंगलवार को देहरादून के निरंजनपुर ग्रीन पार्क स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है यानी भारत विकास राष्ट्र की ओर बढ़ चला है। विकसित भारत नौकरी मांगने अथवा करने वाला नहीं, देना वाला होगा। भारत का आने वाला समय स्वर्णिम काल होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि जब आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होंगे, तब भारत विकसित राष्ट्र होगा। यह युवाओं के बल पर संभव होगा।

ये भी पढ़ें…Petrol bomb: हल्द्वानी के पेट्रोल पंप रडार पर, हिंसा मामले में खंगाली जा रही फुटेज

गेम चेंजर का काम करेगी शिक्षा नीति 2020  

सांसद ने कहा कि, मोदी सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पूरी दुनिया में गेम चेंजर का काम करेगा। भारतीय जीवन मूल्यों की आधारशिला ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, आचार्य, संस्कृति, प्रकृति इन सबका अद्भुत समन्वय कर भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा। कौशल प्रशिक्षण केंद्र नई चुनौतियों से सामना करने के लिए युवाओं को तैयार करेगी। कौशल विकास केंद्र बड़ी उपलब्धि है, जो छात्रों की प्रतिभा निखारने के साथ प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)