Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीकार्रवाई के बाद ओप्पो, वीवो, शाओमी छोड़ सकते हैं भारत !

कार्रवाई के बाद ओप्पो, वीवो, शाओमी छोड़ सकते हैं भारत !

नई दिल्लीः चीनी प्रसंस्करण और विनिर्माण उद्यमों ने मूल रूप से भारत को एक विदेशी उत्पाद-प्रसंस्करण केंद्र बनाने की कोशिश की थी लेकिन अगर देश में काम करना वास्तव में कठिन और लाभहीन है, तो भारत से वापस जाना भी कंपनियों के लिए एक विकल्प है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने यह बात कही है। भारत सरकार तीन चीनी मोबाइल कंपनियों – ओप्पो, वीवो इंडिया और शाओमी द्वारा कथित कर चोरी के मामलों की जांच कर रही है।

अखबार ने कहा कि भारतीय पक्ष द्वारा चीनी उद्यमों में बार-बार जांच न केवल उन कंपनियों की सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों को बाधित करती है, बल्कि भारत में कारोबारी माहौल में सुधार को भी बाधित करती है और भारत में निवेश और संचालन के लिए बाजार संस्थाओं, विशेष रूप से चीनी उद्यमों के विश्वास और इच्छा को कम करती है।” अप्रैल 2020 से, चीनी फर्मों से केंद्र सरकार को प्राप्त 382 प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्तावों में से, भारत ने 29 जून को केवल 80 को मंजूरी दी रिपोर्ट में कहा गया है, “यह चीनी निवेश और भारत में कारोबार करने वाली कंपनियों के सामने तेजी से कठिन कारोबारी माहौल पेश करती है।”

कुछ निर्माताओं ने भारत से हटने के बाद वियतनाम जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की ओर अपनी नजरें गड़ा दी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “वियतनाम से प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, भारत को अब अपने विनिर्माण विकास में बाधा नहीं डालनी चाहिए और चीनी निवेश पर कार्रवाई बंद करनी चाहिए।” कोविड -19 महामारी के बावजूद, चीन-भारत व्यापार लगातार दूसरे वर्ष 100 बिलियन को पार करने वाला है क्योंकि यह 2022 की पहली छमाही में 67.1 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। अखबार के अनुसार, “उम्मीद है कि भारत चीनी निवेशकों के लिए एक निष्पक्ष और गैर-भेदभावपूर्ण कारोबारी माहौल प्रदान कर सकता है, जो चीनी उद्यमों और भारत की विनिर्माण महत्वाकांक्षाओं दोनों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा।”

यह भी पढ़ेंः-वन पीस ड्रेस में बेबी बंप फ्लाॅन्ट करती दिखीं आलिया भट्ट,…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस सप्ताह राज्यसभा को सूचित किया कि ओप्पो, वीवो, श्याओमी को राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा शुल्क चोरी के लिए नोटिस दिया गया था। सीतारमण ने एक लिखित उत्तर में कहा कि डीआरआई द्वारा की गई जांच के आधार पर ओप्पो मोबाइल्स इंडिया लिमिटेड को 4,403.88 करोड़ रुपये की मांग के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, डीआरआई ने वीवो मोबाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लगभग 2,217 करोड़ रुपये की सीमा शुल्क चोरी का पता लगाया। सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत 2,217 करोड़ रुपये की सीमा शुल्क की मांग करते हुए वीवो इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें