उत्तर प्रदेश Featured

UP : गंगा नदी पर छह लेन पुल व बाईपास निर्माण की मिली मंजूरी, इन्हें होगा लाभ

anupriya
UP, मीरजापुर: मीरजापुर में गंगा नदी पर विंध्यधाम के पास 6 लेन के नए उच्च क्षमता वाले पुल के साथ ही बाईपास रोड के निर्माण की प्रस्तावित परियोजना को मंजूरी दे दी गई है। 29 फरवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस मेगा प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयासों से जिले के लोगों को 1700 करोड़ रुपये की सौगात मिली है।

लोगों हो रही थी परेशानी

केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस मेगा प्रोजेक्ट की वित्तीय मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया था। एक पत्र भेजकर विंध्यधाम के चारों ओर गंगा नदी पर 6 लेन के नये उच्च क्षमता वाले पुल के निर्माण के साथ-साथ मीरजापुर बाईपास रोड के निर्माण का भी अनुरोध किया गया। पत्र के माध्यम से कहा गया कि मीरजापुर जिले में गंगा नदी पर दुद्धी-लुम्बनी मार्ग पर लगभग पांच दशक पूर्व बना दो लेन सामान्य क्षमता का पुल पिछले एक दशक से बार-बार टूटने के कारण सैकड़ों किलोमीटर का भारी आवागमन हो रहा था, जिसे ब्लॉक कर दिया गया। अनावश्यक दूरी तय करने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह भी पढे़ंः-Jharkhand: बोकारो के गोमिया में जंगली हाथी ने तीन को कुचला, लोगों में दहशत

लगातार चल रहा था मरम्मत का काम

यह पुल छत्तीसगढ़ और झारखंड राज्यों और तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से आने वाले भारी यातायात को वाराणसी-कन्याकुमारी (राष्ट्रीय राजमार्ग 7) का उपयोग करके राजधानी लखनऊ और पूर्वांचल और दिल्ली-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग 2 के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंचने की अनुमति देगा। जाने का एकमात्र रास्ता पुल है जो पिछले एक दशक से क्षतिग्रस्त है। यह भी पढ़ेंः-Jaunpur: यूपी के जौनपुर बड़ा सड़क हादसा, बस और ट्रैक्टर-ट्रॉली की जोरदार टक्कर में 6 की मौत इसके कारण जिला प्रशासन को किसी बड़े हादसे से बचाने के लिए पुल पर भारी यातायात के आवागमन को बार-बार रोककर मरम्मत कराना पड़ता है। वहीं, जिला प्रशासन को भी स्थिति को नियंत्रित करने में बार-बार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस परियोजना की मंजूरी पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार व्यक्त किया है। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)