बंदर के दिमाग में लगाया ऐसा चिप, कंप्यूटर पर खेलने लगा गेम, देखें वीडियो

नई दिल्लीः दुनिया के रईस लोगों में शुमार एलन मस्क द्वारा शेयर किया गया एक वीडियो तहलका मचा रहा है। इस वीडियो में एक बंदर कंप्यूटर पर गेम खेलता दिखाई दे रहा है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि बंदर जॉयस्टिक की मदद से गेम खेल रहा है। बताया जा रहा है कि एलन मस्क की कंपनी ऐसा चिप तैयार कर रही है जो इंसान के दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ सकेगी। एलन मस्क ने जिस बंदर का वीडियो शेयर किया है उसके अंदर 6 सप्‍ताह पहले न्‍यूरालिंक चिप को लगाया गया था। जो कि गेम को रिकॉर्ड कर सकती है।

पहले इस बंदर को जॉयस्टिक के जरिए गेम खेलना सिखाया गया था। न्‍यूरोलिंक ने मशीन लर्निंग की मदद से यह जान लिया कि यह बंदर चौकोर रंगीन बॉक्‍स को कहां ले जाएगा और उसके हाथों की हलचलों को भी पहचान लिया।

लकवाग्रस्त व्यक्ति को चलाने में सक्षम है न्‍यूरोलिंक प्रॉडक्‍ट
इसके बारे में जानकारी देते हुए एलन मस्‍क ने बताया कि बंदर पोंग अपने दिमाग से खेल रहा है।’ उन्‍होंने कहा, ‘यह बंदर ब्रेन चिप का इस्‍तेमाल करके टेलीपैथी की मदद से वीडियो गेम खेल रहा है।’ उनके इस ट्वीट को अब तक कई हजार लोग लाइक कर चुके हैं और 3 हजार से ज्‍यादा कॉमेंट आए हैं। एक अन्‍य ट्वीट में एलन मस्‍क ने कहा कि पहला न्‍यूरोलिंक प्रॉडक्‍ट किसी लकवाग्रस्‍त व्‍यक्ति को स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करने की ताकत देगा। वह भी उंगलियों से इस्‍तेमाल की तुलना में ऐसा व्‍यक्ति अपने दिमाग से ज्‍यादा तेजी से स्‍मार्टफोन चला सकेगा। इसके बाद के चरण में ऐसे लोगों को चलने के बारे में प्रेरित किया जाएगा।

दिलचस्प बात यह है कि मस्क का मानना है कि डिजिटल सुपरइंटेलिजेंस से इंसान कहीं हार न जाएं, इसलिए पहले से इसकी तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने 2019 में लेक्स फ्रिडमैन के पॉडकास्ट में बताया था कि हम कभी डिजिटल सुपरकंप्यूटर से ज्यादा स्मार्ट नहीं हो सकेंगे। इसलिए अगर हम उन्हें हरा नहीं सकते तो उनके साथ मिल जाना चाहिए।

loading...