वजन कंट्रोल करने के साथ ही डाइजेशन को मजबूत बनाता है पोषक तत्वों से भरपूर काला नमक

लखनऊः ऐसी कई चीजे हैं जो हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध होती हैं, मगर हमें उनके फायदों के बारे में नहीं पता होता है। हम उनका इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने की चीजों में ही करते हैं, जबकि इससे इतर उनके कुछ और भी फायदे होते हैं। ऐसी ही घर में पाई जाने वाली एक चीज है काला नमक। प्राचीनकाल से ही भारतीय खाने और डेली लाइफ में काला नमक का इस्तेमाल किया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है और खाने के स्वाद को भी बढ़ाने में मदद करता है। काला नमक का इस्तेमाल फ्रूट जूस, ड्राई फ्रूट्स आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि काला नमक स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आपको बता दें कि काला नमक का इस्तेमाल वेट लॉस के साथ-साथ बालों और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको यहां काले नमक के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताते हैं-

वजन को घटाने में करे मदद
काला नमक में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है और वजन को काबू करने में मदद करता है। अगर आप वेट लॉस के लिए काला नमक इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर पिएं। इसके इफेक्ट को बढ़ाने के पानी में नींबू भी मिक्स करें। आपको जल्द ही बढ़ते वजन से छुटकारा मिलेगा औरे आपका वजन कंट्रोल होने लगेगा।

स्किन को बनाए हेल्दी
काला नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन फटी हुई है तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर लगाएं। यह स्किन को जल्द ही सही करने में मदद करेगा। इसके साथ ही यह स्किन के लिए नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। यह स्किन में मौजूद गंदगी को निकालकर स्किन को अंदर से फ्रेश और हेल्दी बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें..भारत को बड़ा झटका, इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हुए केएल…

बालों को बनाए मजबूत
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो इसे मजबूत बनाने के लिए काला नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको दोमुंहे बालों की समस्या है, तो अपने हेयर पैक में काला नमक मिलाकर लगाएं। काला नमक से आपके बालों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे।

डाइजेशन के लिए करें इसका प्रयोग
अगर आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम रहती है, तो अपनी डाइट में काला नमक शामिल करें। इसके साथ ही यह पेट के एक्स्ट्रा एसिड को कम करने में भी मदद करता है। इस तरह काला नमक आपकी एसिडिटी की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। अगर आपको एसिडिटी प्रॉब्लम रहती है, तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर पिएं। यह परेशानी दूर हो जाएगी।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…