Friday, October 25, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeदेशPM Mudra Yojana: पीएम मुद्रा योजना की बढ़ी लिमिट, अब 20...

PM Mudra Yojana: पीएम मुद्रा योजना की बढ़ी लिमिट, अब 20 लाख रुपये तक का मिलेगा लोन

PM Mudra Yojana , नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत ऋण की मौजूदा सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में मुद्रा ऋण की सीमा दोगुनी करने की घोषणा की थी।

10 लाख से 20 लाख हुई लोन की लिमिट

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि PMMY के तहत ऋण की मौजूदा सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है। यह वृद्धि वित्त मंत्री द्वारा 23 जुलाई 2024 को केंद्रीय बजट में की गई घोषणा के अनुरूप की गई है। PMMY में यह वृद्धि मुद्रा योजना के समग्र उद्देश्य को आगे बढ़ाने की आकांक्षा रखती है। यह वृद्धि विशेष रूप से उभरते उद्यमियों के लिए फायदेमंद है, जो उनके विकास और विस्तार में मदद करेगी।

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

मंत्रालय ने कहा कि यह कदम एक मजबूत उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। अधिसूचना के अनुसार, तरुण प्लस की नई श्रेणी 10 लाख रुपये से अधिक और 20 लाख रुपये तक के ऋणों के लिए है। यह उन उद्यमियों को उपलब्ध होगा जिन्होंने तरुण श्रेणी के तहत पिछले ऋण लिए हैं और सफलतापूर्वक चुकाए हैं। माइक्रो यूनिट्स के लिए क्रेडिट गारंटी फंड के तहत 20 लाख रुपये तक के पीएमएमवाई ऋणों के लिए गारंटी कवरेज प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः- निर्मला सीतारमण ने उठाया रोजगार सृजन का मुद्दा, वर्ल्ड बैंक से मांगी मदद

2015 में लागू हुई योजना

पीएमएमवाई को 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु और सूक्ष्म उद्यमियों को आय-उत्पादक गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक का आसान संपार्श्विक-मुक्त माइक्रोक्रेडिट प्रदान करना है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें