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eKYC For LPG Customers: केंद्रीय मंत्री पुरी ने LPG ग्राहकों को दी बड़ी राहत, खुशी से झूम उठे कस्‍टमर

eKYC For LPG Customers: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने एलपीजी ग्राहकों के लिए ई-केवाईसी (Know Your Customer Process) अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद से गैस एजेंसियों पर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। साथ ही लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस बीच LPG ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर है।

दरअसल केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Minister Hardeep Singh Puri) के एक ऐलान से करोड़ों LPG गैस सिलेंडर ग्राहकों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो गया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्पष्ट कर दिया है कि LPG ग्राहकों की eKYC प्रक्रिया पूरी करने की कोई तय समय सीमा नहीं है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि सही ग्राहक तक सिलेंडर पहुंचाने के लिए यह प्रक्रिया बेहद जरूरी है, लेकिन इससे किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( X-ट्विटर) पर इसका ऐलान किया है।

प‍िछले कई महीनों से चल रही eKYC प्रक्रिया

दरअसल Hardeep Singh Puri ने केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन के उस पत्र का जवाब दिया है, जिसमें उन्होंने KYC को जरूरी मानते हुए कहा था कि संबंधित गैस एजेंसी में जाकर ही यह प्रक्रिया पूरी करना ग्राहकों के लिए परेशानी भरा है। सतीसन के पत्र का जवाब देते हुए पुरी ने कहा, ‘तेल और मार्केटिंग कंपनियां फर्जी गैस सिलेंडर ग्राहकों और फर्जी कनेक्शन को खत्म करने के लिए केवाईसी प्रक्रिया चला रही हैं।

यह कवायद फर्जी कमर्शियल गैस सिलेंडर की बुकिंग रोकने में भी मददगार है। इसी वजह से कंपनियों ने एलपीजी क्लस्टर के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया लागू की है, जो पिछले 8 महीने से चल रही है।’ पुरी ने कहा, ‘इस कवायद का मकसद सिर्फ इतना है कि असली ग्राहक को एलपीजी सेवा मुहैया कराई जाए और फर्जी कनेक्शन बंद किए जाएं।’

Hardeep Singh Puri ने बताया कैसे हो रही eKYC

इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री (Hardeep Singh Puri) ने ईकेवाईसी प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘गैस एजेंसी का कर्मचारी खुद ग्राहकों के दस्तावेजों का सत्यापन करता है। यह प्रक्रिया एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के समय मोबाइल ऐप के जरिए की जाती है। कर्मचारी ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल को कैप्चर करके ऐप पर अपलोड करता है। इसके बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है, जिसके जरिए केवाईसी प्रक्रिया पूरी होती है। ग्राहक चाहे तो गैस एजेंसी जाकर भी यह प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

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eKYC के लिए कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं

पुरी ने बताया कि ग्राहक चाहे तो खुद भी eKYC पूरा कर सकता है। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनी का ऐप इंस्टॉल करना होगा। eKYC के लिए कंपनियों या सरकार की तरफ से कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। इस काम के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी के दफ्तर जाना जरूरी नहीं है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने के लिए तेल कंपनियों से एलपीजी गैस ई-केवाईसी करवाने को कहा है। इसके लिए एजेंसी की ओर से उपभोक्ताओं को मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। उपभोक्ताओं के प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड से लिंक (Aadhar linking) किया जाएगा। जिसके लिए उपभोक्ताओं की फेस स्कैनिंग और फिंगरप्रिंट स्कैनिंग (uidai) की जाएगी।

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