Herbal Tea: बारिश के मौसम में पिएं ये 5 तरह की चाय, सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा

71
herbal-tea

Herbal Tea: बारिश का मौसम आते ही हमें गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है। ऐसे में खुद का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।

बता दें, बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को होती है, ऐसे लोग मानसून के मौसम में होने वाले संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने की खास जरूरत होती है। इसके लिए आप हर्बल टी का चयन कर सकते है, इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताते हैं कि, कौन-सी हर्बल टी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है।

पेपरमिंट टी 

बरसात के मौसम में पेपरमिंट टी पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे आपको ताजगी मिलने के साथ-साथ पाचन तंत्र में भी सुधार होता है, इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है।

piperment-tea

कैमोमाइल टी

मानसून में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कैमोमाइल टी पीना बेहद फायदेमंद है। यह तनाव को दूर करने में मदद करती है साथ ही बेहतर नींद लाने में भी मददगार है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी सुधारनें में मदद करती है।

chemomile-tea

Herbal Tea: ग्रीन टी 

आमतौर पर लोग ग्रीन-टी को वेट लॉस के लिए पीते है। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर ये चाय इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही ये बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।

green-tea

ये भी पढ़े: Health Tips: बढ़ते फैट से है परेशान तो खानें में शामिल करें ये चीजें  

अदरक की चाय

अदरक की चाय को कई लोगों की पहली पसंद है. कुछ लोगों की सुबह ही इस चाय के साथ होती है. औषधीय गुणों से भरपूर इस चाय को पीने से डाइजेशन सही रहता है और एलर्जी भी दूर होती है।

adrakh-ki-chai

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)