Wednesday, January 8, 2025
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Homeराजस्थानVisionNext देगा भारतीय संस्कृति और डिजाइन को नई ऊंचाइयां

VisionNext देगा भारतीय संस्कृति और डिजाइन को नई ऊंचाइयां

जोधपुरः भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अंतर्गत VisionNext लैब निफ्ट की एक अनूठी पहल है, जो भारतीय फैशन और खुदरा बाजार के लिए रुझान संबंधी जानकारी और पूर्वानुमान प्रदान करने पर केंद्रित है। यह विभिन्न रुझान-संबंधी परामर्श सेवाएं, शैक्षिक पाठ्यक्रम, कार्यशालाएं आदि भी प्रदान करता है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इमोशनल इंटेलिजेंस के संयोजन से विकसित किया गया है और यह भारतीय बाजार के लिए पूरी तरह से स्वदेशी पूर्वानुमान प्रणाली है। यह बात निफ्ट जोधपुर के निदेशक प्रो. जीएचएस प्रसाद ने मंगलवार को निफ्ट परिसर में विजननेक्स्ट लैब पर एक परिचर्चा में बोलते हुए कही।

VisionNext से वैश्विक एजेंसियों पर निर्भरता होगी कम

प्रसाद ने कहा कि इसका मुख्य मिशन भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुसार भारत के फैशन परिदृश्य की जटिलता और विविधता का मानचित्रण करना, व्यवसायों, डिजाइनरों, ब्रांडों, खुदरा विक्रेताओं, कारीगरों और बुनकरों को सशक्त बनाना है। इस तरह विजननेक्स्ट पहल स्वस्थ वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगी और भारतीय संस्कृति और डिजाइन को वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। प्रसाद ने कहा कि इस प्रकार रुझान पूर्वानुमान क्षेत्र में भारत के प्रवेश से कई लाभ होंगे, इससे वैश्विक पूर्वानुमान एजेंसियों पर निर्भरता कम होगी, साथ ही भारतीय फैशन उपभोक्ताओं के बारे में अनूठी जानकारी मिलेगी।

विश्व मंच पर बढ़ेगी भारत की ताकत

यह सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी, एआई और ईआई को वस्त्रों के साथ जोड़कर विश्व मंच पर भारत की ताकत को बढ़ाने का काम करेगा। इस पहल में 70,000 से अधिक प्राथमिक परिधान छवियों और 280,000 से अधिक माध्यमिक छवियों की विशेषता वाले विस्तृत डेटासेट का निर्माण भी शामिल है, जो शैली, रंग और क्षेत्रीय प्रभावों जैसी प्रमुख परिधान विशेषताओं का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। यह विशिष्ट उत्पाद विशेषताओं की पहचान करके भारत में फैशन के रुझानों की व्याख्या भी करता है, जैसे कि कुर्ता और कुर्ती के बीच अंतर करना, लाल या पीले जैसे रंगों को पहचानना और सादे या धारीदार, छोटे या लंबे स्टाइल को नोट करना।

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इस प्रकार विज़ननेक्स्ट भारत में एकमात्र ट्रेंड इनसाइट्स रिसर्च लैब है जो 16 शहरों में 800 से अधिक प्रशिक्षित ट्रेंड स्पॉटर्स के नेटवर्क के माध्यम से यह व्यापक डेटा एकत्र करता है। ये ट्रेंड स्पॉटर्स न केवल रोजमर्रा की जिंदगी के मूड और भावना को पकड़ते हैं बल्कि एक अद्वितीय नैतिक छवि संग्रह मंच के माध्यम से उभरते उत्पाद रुझानों को सूचित करने में भी सक्षम हैं।

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