फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले तीन दिनों तक आकाशीय बिजली के साथ होगी तेज बारिश

कानपुरः दक्षिण पश्चिम मानसून भले ही वापस हो गया हो, लेकिन तीन दिन से बनी मौसमी गतिविधियां कुछ अलग ही बयां कर रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और आगामी तीन दिनों तक हल्की से भारी बारिश उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखण्ड में होने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ से पुरवइया हवाएं टकराएंगी, जिससे आकाशीय बिजली भी कड़केगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि सीएसए मौसम विज्ञान एवं आईएमडी का पूर्वानुमान है कि कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश का मौसम 16 तारीख की रात से कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियां आरंभ होंगी, जो 19 तारीख तक उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जारी रहेंगी। कहीं-कहीं हल्की बारिश और कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश के साथ मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना प्रतीत हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होने से और ईस्टरली विंड (पुरवइया हवाएं) के आपसी टकराव से जो उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के ऊपर होगा क्लाउड बनेंगे और लाइटनिंग के साथ बिजली कड़के और बारिश होने की भी पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है कि वह अब पलेवा को स्थगित रखें, क्योंकि हल्की से भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। सिंचाई की गतिविधियां तीन दिन के लिए स्थगित कर दें।

यह भी पढ़ें-बिहार में एक नवंबर से शुरू होगी धान खरीद, केंद्रों पर…

यह रहा तापमान
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आज का अधिकतम तापमान कानपुर परिक्षेत्र में 35 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक के साथ 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 93 प्रतिशत और दोपहर की न्यूनतम आर्द्रता 51 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा की दिशाएं उत्तर पूर्व रही और इनकी रफ्तार 1.2 किमी प्रति घंटा रही।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)