BJP Rajya Sabha List: भाजपा ने उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, यूपी से इन्हें बनाया गया प्रत्याशी

rajya-sabha-elections-2024

BJP Rajya Sabha List, नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सात राज्यों के 14 उम्मीदवारों के नामों ऐलान कर दिया है। भाजपा ने यूपी से सात और उत्तराखंड से एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है। यूपी से बीजेपी की ओर से घोषित उम्मीदवारों में आरपीएन सिंह, डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, अमरपाल मौर्य, डॉ. संगीता बलवंत, चौधरी तेजवीर सिंह, नवीन जैन और साधना सिंह शामिल हैं।

अप्रैल में खत्म हो रहा है सांसदों का कार्यकाल

वहीं बीजेपी ने उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा भाजपा ने छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, बिहार से धर्मशिला गुप्ता और भीम सिंह, कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे, हरियाणा से सुभाष बराला और पश्चिम बंगाल से सामिक भट्टाचार्य का नाम शामिल है। उत्तर प्रदेश की जिन 10 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं, उनमें से फिलहाल 9 सीटें भाजपा के पास हैं, जबकि एक सीट सपा के पास है। मौजूदा राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो जाएगा।

ये भी पढ़ें..BJP-RLD के साथ आने पर किसे होगा ज्यादा फायदा ? एक-एक सीट पर गुणा-गणित लगा रहे नेता

27 फरवरी को होंगे चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग ने 27 फरवरी को 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव कराने की घोषणा की है। वहीं 8 फरवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है, जबकि उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। स्थापित परंपरा के अनुसार मतदान जहां सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा, वहीं वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे से होगी।

भाजपा की 7 सीटें पक्की

गौरतलब है कि राज्यसभा की इन 10 सीटों पर बीजेपी की सात सीटें पक्की मानी जा रही है। एक सीट के लिए कसमकश करनी पड़ सकती है। जबकि सपा दो सीटें आसानी से मिल जाएंगी। हालांकि रालोद के विधायक सपा का खेल बिगाड़ सकते हैं। क्योंकि पहले रालोद-सपा का गठबंधन था, लेकिन अब दोनों दलों की बीच दरार की अटकलें सामने आ रही हैं। ऐसे में राज्यसभा चुनाव और दिलचस्प बन गया है।

दरअसल एनडीए के खेमे में विधायकों की संख्या 279 है, जिसमें भाजपा के विधायकों की संख्या 254 है। इसके अलावा अपना दल के 13 विधायक, निषाद पार्टी के 6 विधायक और सुभासपा के 6 विधायक हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)