झाबुआ में तालाब में बहे 3 लोगों का मिला शव, इंदौर समेत 4 जिलों में स्कूल बंद

rain-alert-in-madhya-pradesh

rain-alert-in-madhya-pradesh

भोपाल: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश (MP Weather) अब अगले कुछ दिनों के लिए थम गई है, लेकिन हालात अभी भी बिगड़ते जा रहे हैं। झाबुआ जिले की थांदला तहसील के बहादुर पाड़ा गांव में भारी बारिश के कारण तालाब फूट गया, जिसके चलते 8 लोग बह गए। इनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं, पांच लोग लापता हैं। इंदौर, उज्जैन, रतलाम और मंदसौर में सोमवार को प्री-नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

इधर, मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम के सक्रिय होने की बात कही है, जिसके कारण 24 सितंबर तक बारिश (MP Weather) का दौर चलेगा। 15 से 18 सितंबर तक हुई बारिश ने कई जिलों की तस्वीर बदल दी है। जो जिले एक सप्ताह पहले सूखे थे, वहां सामान्य से अधिक बारिश हुई है। नर्मदा, शिप्रा, कालीसिंध समेत कई नदियां उफान पर हैं। बांध लबालब हैं, इसके चलते इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, बड़वानी जिलों के कई गांव टापू बन गए हैं।

गर्भवती महिला को हेलीकॉप्टर से बचाया

रविवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश (MP Weather) जारी रही। उज्जैन में बाढ़ के पानी से घिरी एक गर्भवती महिला को हेलीकॉप्टर से बचाया गया। इंदौर-खंडवा हाईवे पर स्थित मोरटक्का पुल नर्मदा नदी में आई बाढ़ के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। करीब 900 मीटर लंबे पुल पर दस फीट तक बाढ़ का पानी बहता रहा। रविवार सुबह पानी कम होने के बाद पुल जर्जर हालत में नजर आया। कई स्थानों पर डामर उखड़ गया है। पुल पर बड़े-बड़े गड्ढे और दरारें नजर आ रही हैं। रेलिंग भी बह गई। इंदौर-खंडवा मार्ग दो दिन से बंद है। शनिवार से बरगी, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर और यशवंत सागर बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। इससे बैकवाटर क्षेत्र के कई गांव पानी में डूब गए।

ये भी पढ़ें..जंगल में मिला शिक्षिका का शव, एक महीने पहले ही ज्वाइन किया था स्कूल

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि सोमवार से सिस्टम और कमजोर हो जाएगा और गुजरात की ओर बढ़ जाएगा। इसके बाद बारिश का दौर थम जाएगा। 20-21 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से सिस्टम फिर सक्रिय होगा। इसके चलते 24 सितंबर तक फिर से भारी बारिश (MP Weather) शुरू हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नीमच, मंदसौर और रतलाम जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, शिवपुरी, मुरैना, अनूपपुर, रीवा, सीधी और सिंगरौली जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)