माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 होम, प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद करेगी

सैन फ्रांसिस्को : टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में विंडोज 10 होम और प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद कर देगी। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार , इन डाउनलोडों में विंडोज 10 के लिए लाइसेंस कुंजियाँ (डाउनलोड को सक्रिय करने और उपयोग करने के लिए आवश्यक) शामिल हैं।

कंपनी 14 अक्टूबर, 2025 को आधिकारिक तौर पर विंडोज 10 का समर्थन बंद कर देगी। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 उत्पाद पृष्ठों के अनुसार, कंपनी ने बिक्री के लिए 31 जनवरी की कटऑफ तिथि निर्धारित की है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह रिटेलर साइटों जैसे डाउनलोड और लाइसेंस कुंजी का उपयोग कैसे करेगी। अमेज़न, रिपोर्ट के अनुसार। विंडोज मार्केटिंग डायरेक्टर एमी बार्टलो ने कहा, “विंडोज 10 के लिए खरीद विकल्पों पर ग्राहकों के पास नवीनतम जानकारी सुनिश्चित करने के लिए विंडोज 10 उत्पाद पृष्ठ में एक अपडेट किया गया था।”

यह भी पढ़ें-छंटनी के बीच गूगल का बड़ा फैसला, कर्मचारियों के ग्रीन कार्ड…

उन्होंने कहा, “ग्राहकों के पास इस साइट से विंडोज 10 होम और विंडोज 10 प्रो खरीदने के लिए 31 जनवरी, 2023 तक का समय है। टेक दिग्गज ने पहली बार जुलाई 2015 में विंडोज 10 जारी किया, जिसमें फीडबैक और तेजी से पुनरावृत्ति पर जोर दिया गया था। इस बीच, Microsoft ने अपने सोशल वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म, Altspace VR को बंद करने की योजना की भी घोषणा की, जिसने लोगों को 3D अवतार के रूप में दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए इमर्सिव सोशल स्पेस की पेशकश की। Microsoft ने 2017 में Altspace VR को बंद करने का निर्णय लेने के बाद प्लेटफ़ॉर्म में कदम रखा और उसका अधिग्रहण किया, और अब कंपनी ने कहा है कि वह 10 मार्च, 2023 को सेवा बंद कर देगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)