उत्तर प्रदेश Featured

Mahashivratri 2024: लोधेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर, बैरीकेटिंग व सफाई कार्य जारी

lodheshwar-mahadeva
Mahashivratri 2024, बाराबंकीः यूपी के बाराबंकी में लोधेश्वर महादेव मंदिर महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मंदिर की रंगाई-पुताई का काम चल रहा है तो सीसी कैमरे भी दुरुस्त किए जा रहे हैं। अभी दूसरे जिलों से पुलिस का आना शुरू नहीं हुआ है, लेकिन स्थानीय पुलिस लगातार सक्रिय है। लोधेश्वर महादेव का मुख्य फाल्गुनी मेला 8 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन लगेगा, लेकिन एक सप्ताह पहले से ही श्रद्धालु कांवर लेकर आने लगते हैं।

बैरिकेडिंग लगाने का काम जोरों पर

शिवरात्रि महोत्सव पर लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे और जलाभिषेक के बाद ही लौटेंगे। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अपने-अपने कार्य निर्धारित समय के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है। मंदिर का रंग-रोगन मंदिर रिसीवर हरिप्रसाद द्विवेदी व प्रधान अजय तिवारी ने शुरू करा दिया है। 12 सीसी कैमरे ठीक कराए गए हैं। इसके अलावा नालों की सफाई भी चल रही है और बैरिकेडिंग लगाने का काम भी शुरू हो गया है। ये भी पढ़ें..CG: राशन कार्डों के नवीनीकरण की तिथि बढ़ी, जानें आवेदन की आखिरी तारिख

अधिकारी लगातार ले रहें व्यवस्थाओं का जायजा

बीम बिछाई जा रही है जिस पर लोहे के जाल बांधे जा रहे हैं। पुलिस लगातार मेले की व्यवस्थाओं का जायजा ले रही है। एसडीएम पवन कुमार, सीओ आलोक पाठक, कोतवाल रत्नेश पांडे व्यवस्था देखते रहे। जिला पंचायत द्वारा अभी कोई भी कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सकता है, जिससे कार्य समय पर पूरा होने में संदेह है। पंडाल के लिए सिर्फ ढांचा खड़ा किया गया है। न तो अस्थायी शौचालयों का निर्माण शुरू हुआ है और न ही अस्थायी नल लगाये जा रहे हैं। ब्लॉक की ओर से सफाई व्यवस्था शुरू कर दी गई है। प्रेक्षागृह से पुरानी बाग एवं अभरन तालाब की ओर सफाई का कार्य ब्लाक सूरतगंज एवं रामनगर नगर के सफाई कर्मियों द्वारा किया जा रहा है। बिजली विभाग की ओर से अभी तक कोई काम शुरू नहीं किया गया है। कई जगहों पर लगे सोलर लाइट भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। 28 फरवरी से शुरू हो जायेगा कांवरियों का आगमन मंदिर के पुजारी आदित्य तिवारी ने बताया कि पूरी तैयारी हो चुकी है और 28 फरवरी से कांवरियों का आगमन शुरू हो जायेगा। कुछ कांवरियों का आना शुरू भी हो गया है लेकिन भीड़ 28 फरवरी से शुरू होगी। पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक कुमार पाठक ने बताया कि पुलिस विभाग की ड्यूटी लगा दी गई है, सभी लोग अपनी-अपनी ड्यूटी पर तैनात हैं। 28 फरवरी से बाहरी पुलिस आ जाएगी। मेले को लेकर पुलिस विभाग गंभीर है और सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)