Explosions in Iran: जनरल सुलेमानी की बरसी पर 20 मिनट में दो धमाके, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

0
3

Explosions in Iran: ईरान की राजधानी तेहरान से 820 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित करमान शहर में बुधवार को हुए दो विस्फोटों में करीब 103 लोगों की मौत हो गई। जबकि 188 लोग घायल हो गए। ईरान की मीडिया ने इसकी पुष्टि की है। ये धमाके ईरानी सेना के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम में हुए। यह हमला 1979 में इस्लामिक क्रांति के बाद से ईरान में सबसे घातक आतंकवादी हमला माना जाता है।

20 मिनट के अंदर हुए दोनों धमाके

हालांकि अभी इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी संगठन ने नहीं ली है। अधिकारियों ने कहा कि बाद में भागते समय कुछ लोग घायल हो गए। यह विस्फोट ईरानी सेना के पूर्व कमांडर सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर करमान में उनकी कब्र के पास आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुआ। ईरान के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने बताया कि ये दोनों विस्फोट करीब 20 मिनट के अंदर हुए। सबसे ज्यादा लोग दूसरे धमाके में मारे गये। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में सड़क पर कई शव दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें..Delhi: मुठभेड़ के बाद दो वांछित शार्पशूटर पुलिस के हत्थे चढ़े

सुलेमानी के अंतिम संस्कार में गई थी 56 लोगों की जान

बता दें कि सुलेमानी ईरान की क्षेत्रीय सैन्य गतिविधियों के रणनीतिकार थे। ईरानी शासन के समर्थकों के बीच उन्हें एक राष्ट्रीय नायक के रूप में सम्मानित किया जाता है। अमेरिका ने जनरल क़ासिम सुलेमानी को साल 2020 में एक ड्रोन हमले में मारा था। सुलेमानी के मारे जाने के बाद बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गए। 2020 में उनके अंतिम संस्कार में भगदड़ मच गई और कम से कम 56 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)