दिल्ली विशेष Featured

Driving License : ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में बनता है

how-to-apply-online-driving-licence

Driving License: किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। बिना इसके आप कोई वाहन नहीं चला सकते हैं। अगर बिना लाइसेंस कार बाइक या अन्य वाहन चलते समय पकड़े गए तो मोटर वैकिल एक्ट के तहत आप पर जुर्माना भी लग सकता है। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए। पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के मन में कई सारे सवाल होते हैं। जैसे इसे बनवाने के लिए कितने पैसे लगेंगे? कितने दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस बन जाऐगा? क्या टेस्ट देना आवश्यक है?..

Driving license, driving license online
- तो चलिए आज हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं। परमानेंट लाइसेंस के लिए आपको सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा, इसके बाद आपका परमानेंट लाइसेंस बनेगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपकी एज 16 से 18 वर्ष होनी चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना क्यों है महत्वपूर्ण?

वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। यह दर्शाता है कि आप इसके लिए प्रशिक्षित है और आपको ट्रैफिक के नियमों की भली भांति  जानकारी है। यह लाइसेंस आपको सड़कों पर ड्राइविंग करने की कानूनी स्वतंत्रता प्रदान करता है।

ड्राइविंग लाइसेंस की लागत 

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इसकी लागत विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में भिन्न हो सकती है। अक्सर, यह लागत लाइसेंस के प्रकार और लागू नियमों पर निर्भर करती है। लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को आमतौर पर निम्नलिखित लागत का सामना करना पड़ता है:-

लाइसेंस आवेदन शुल्क: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन शुल्क की राशि भी राज्य और क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, यह शुल्क 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक हो सकता है।

ड्राइविंग टेस्ट शुल्क: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट की शुल्क भी लागू होती है। यह शुल्क भी राज्य और क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह 500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक हो सकती है।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में बनता है 

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद तुरंत बन जाता है जिसकी वैधता 6 महीने की होती है। 6 महीने के भीतर आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। जो 30 दिनों के बाद आपके दिए गए पता पर डाक द्वारा भेज दिया जाता है। तो चलिए जानते है लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का पूरा प्रोसेस।

Learning License लाइसेंस कैसे बनवाएं ? 

⦁ ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिशियल साइट parivahan.gov.in पर जाना होगा। 

⦁ यहां आपको पहले पेज पर ऊपर की ओर Online Service लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दी गई फोटों में दर्शाया गया है...



learning-license


⦁ जैसे ही आप ऑनलाइन सर्विसेस पर क्लिक करके आपके सामने कई तरह की सर्विसेस दिखाई देगी इन में आपको ड्राइविंग लाइसेंस सर्विसेस पर क्लिक करना होगा। ये आपको दूसरे पेज पर ले जाएगा,  जहां आपको अपने स्टेट को क्लिक करना होगा।


driving-licence


⦁ स्टेट सलेक्ट करने के बाद आपको के दूसरे पेज पर ले जाऐगा जहां Apply for Learner Licence लिखा होगा इस पर आपको क्लिक करना है। जैसा कि नीचे दिखाया गया है।


driving-licence


⦁ Apply for Learner Licence इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप दूसरे पेज पर आ जाऐंगे। यहां से आगे बढ़ने के लिए आपके पास मांग गई डिटेल्स होनी जरूरी है। इसके बाद आपको continue पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें:- Atal Pension Yojana : हर माह मिलेगी 5,000 रुपए पेंशन, जानें आवेदन करने का सही तरीका

Instructions for Application Submission 

⦁ FILL APPLICATION DETAILS LL

⦁ UPLOAD DOCUMENTS

⦁ UPLOAD PHOTO AND SIGNATURE (In case of eKYC through Aadhaar, only Signature need to be uploaded)

⦁ FEE PAYMENT

⦁ VERIFY THE PAYMENT STATUS

⦁ PRINT THE RECEIPT

⦁ LL SLOT BOOK




⦁ कटिन्यू करते ही ये आपको दूसरे पेज पर ले आएगा यहां पर कुछ पूछी गई जानकारी भरनी होगी। जैसा कि नीचे दर्शाया गया है..



⦁ यहां पर सबमिट करने के बाद आगे के प्रॉसेस के लिए जानकारी मांगी जाएंगी इसमें आपको अपने आधार के माध्यम से Submit via Aadhaar Authentication पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

नोट:- ध्यान रहे आपका आधार आपके फोन नंबर से लिंक होना चाहिए।

                                                                                    

⦁ Submit via Aadhaar Authentication को सेलेक्ट करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

⦁ सबमिट पर क्लिक करते ही आपके पास एक फॉर्म होगा जिसे आपको भरना होगा।

⦁ फॉर्म पूरा भरने के बाद आपका एक ऑनलाइन टेस्ट होगा इसके लिए आपको एक सोल्ट बुक करना होगा

⦁ फॉर्म भरने के बाद मांगी गई फीस जमा करनी होगी। इसके बाद आपको एक ऑनलाइट टेस्ट देना  होगा इसके लिए एक सोल्ट बुक करना होगा जिस दिन भी आप टेस्ट देना चाहते है उस दिन का सोल्ट बुक कर लें। टेस्ट के बाद आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा।

Apply for Permanent Driving License

⦁ लर्निंग लाइसेंस बनने के बाद आपको  6 महीने के भीतर परमानेंट लाइसेंस बनवाना होगा इसके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

⦁ सबसे पहले आपको  ऑफिशियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in पर जाना होगा।

⦁ यहां आपको अपने स्टेट को सेलेक्ट करना होगा।

⦁ दूसरे पेज में आपको Apply For Driving Licence के विकल्प को चुनना होगा।

⦁ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां लर्निंग लाइसेंस नंबर व आपकी डेट ऑफ बर्थ पूछेगा आपको दोनों डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर देना है।



⦁ इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस का एक फॉर्म आपके  सामने होगा इसे भरे और तय किए गए आवेदनक शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। 

⦁ स्लॉट में चुनी गई तारीख के दिन आपको RTO जाना होगा। सारे दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपका ड्राइविंग टेस्ट होगा। टेस्ट में पास होने पर 30 दिन में आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पता पर भेज दिया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)