अब बिहार में NDA सरकार, विधानसभा में हासिल किया बहुमत, विपक्ष ने किया वॉकआउट

bihar-floor-test

Bihar Floor Test: नीतीश कुमार के पलटी मारने और फ्लोर टेस्ट के बाद बिहार में चल रहा सियासी घमासान का दौर आखिरकार खत्म हो गया है। सियासी रस्साकशी के बीच एनडीए सरकार सदन में बहुमत साबित करने में सफल रही। उनके पक्ष में कुल 129 वोट पड़े, जबकि विपक्ष ने वॉकआउट कर लिया।

फ्लोर टेस्ट से पहले RJD विधायकों ने बदला पाला

आपको बता दें कि फ्लोर टेस्ट से पहले राजनीतिक गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। आरजेडी की ओर से खेला होने का दावा किया जा रहा था लेकिन विधानसभा में आरजेडी के ही 3 विधायक नीलम देवी, चेतन आनंद, प्रहलाद यादव ने पाला बदल लिया और सत्ता पक्ष की ओर बैठे दिखाई दिए। फ्लोर टेस्ट से पहले स्पीकर को हटा दिया गया।

वहीं फ्लोर टेस्ट से पहले दोनों तरफ से विधायकों के टूटने का डर था। इस वजह से सभी पार्टियों ने अपने विधायकों को अलग-अलग स्थानों पर भेज दिया था। फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले यानी रविवार को राजद के सभी विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें- दो दिवसीय गुजरात दौरे पर President Draupadi Murmu, इन कार्यक्रमों में होंगी शामिल

सीटों का अंकगणित

बीजेपी के पास 128 विधायकों का समर्थन था, जिसमें जेडीयू के 78, जेडीयू के 45, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के 4 और 1 निर्दलीय विधायक शामिल थे, जबकि विपक्ष के पास राजद के 79, कांग्रेस के 19, वाम दलों के 16 विधायकों का समर्थन था। AIMIM के पास एक विधायक था। हालांकि आरजेडी के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया। विपक्ष लगातार खेला का दावा कर रहा था लेकिन एनडीए सरकार ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास कर लिया। वहीं कांग्रेस ने भी दावा किया था कि फ्लोर टेस्ट में नीतीश सरकार गिर जाएगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)