Thursday, October 10, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशकिसानों के लिए बड़ी राहत, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

किसानों के लिए बड़ी राहत, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

कानपुर: मानसून वापसी की रेखा भले ही उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से गुजर रही हो, लेकिन अभी मानसून की बारिश नहीं होगी। इतना ही नहीं पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण जो बारिश हुई थी, वह भी अब नहीं होगी। मौसम विभाग का कहना है कि आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश नहीं होगी। मौसम की ये गतिविधियां Farmers  के लिए अनुकूल हैं।

यूपी में बारिश की संभावना नहीं

चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने गुरुवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा अक्षांश 29 डिग्री उत्तर देशांतर 84 डिग्री पूर्वी नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खरगोन, नंदुरबार, नवसारी, अक्षांश 20 डिग्री उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्वी से होकर गुजरती है। अगले 48 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां अभी बारिश की संभावना नहीं है और अगर स्थानीय स्तर पर बूंदाबांदी होती भी है तो वह कृषि के लिहाज से नुकसानदेह नहीं होगी। आने वाले दिनों में आसमान साफ ​​रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी। अक्टूबर के आखिरी दिनों में यह तापमान कम होने लगेगा और रात में हल्की ठंड महसूस होगी। इस बीच कभी-कभी आसमान में ऊंचे बादल दिखाई दे सकते हैं, लेकिन कृषि कार्य में बाधा नहीं आएगी।

यह भी पढ़ेंः-Madhya Pradesh News : युवक की पिटाई के मामले ने पकड़ा तूल, भाजपा कार्यकर्ताओं पर मारपीट के आरोप

किसानों के लिए दी सलाह

ऐसे में किसानों को सलाह है कि अनुकूल मौसम में धान की फसल की कटाई और मड़ाई जल्दी कर लें। इसके साथ ही रबी की फसल की बुवाई की तैयारी कर लें। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान 33.0 और न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 87 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 53 प्रतिशत रही। हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी रही, जिसकी औसत गति 2.1 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाने के आसार हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें