Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशAyodhya: अंतिम चरण में भक्ति पथ का निर्माण, इस दिन से शुरू...

Ayodhya: अंतिम चरण में भक्ति पथ का निर्माण, इस दिन से शुरू होगा आवागमन

ayodhya-construction-of-bhakti-path

Ayodhya: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अयोध्या में विकास कार्य तेजी से चल रहा है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इससे पहले कार्यान्वयन एजेंसियां विभिन्न योजनाओं को पूरा करने में जुटी थीं। श्रृंगार हाट से सीधे राम जन्मभूमि तक बन रहे भक्तिपथ का काम इसी सप्ताह पूरा हो जाएगा। इसके बन जाने से जन्मस्थान जाने वाले श्रद्धालुओं को भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे सीधे मंदिर तक पहुंच सकेंगे। इस रूट की खास बात यह होगी कि यह अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर से होकर गुजरेगा, जिससे श्रद्धालु आसानी से हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन कर सकेंगे।

दिन-रात चलाया गया काम

अयोध्या में बन रहे विभिन्न महत्वपूर्ण पथों में भक्ति पथ का विशेष महत्व है। इसकी वजह यह है कि यह रास्ता श्रृंगार हाट से हनुमानगढ़ी होते हुए सीधे राम मंदिर तक जाएगा। भक्ति पथ के निर्माण में 68.04 करोड़ रुपये की लागत आयी है। यह पथ 742 मीटर लंबा बनाया गया है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशि सिंह का कहना है कि भक्ति पथ पर निर्माण कार्य 29 नवंबर 2022 को शुरू किया गया था और इसके पूरा होने का समय 10 दिसंबर 2023 तय किया गया था। विभाग ने तय समय के भीतर काम पूरा करने का प्रयास किया है दिन रात काम करके।

यह भी पढ़ेंः-दिग्विजय के गढ़ में शिवराज की दहाड़, बोले- ‘कांग्रेस अपने अहंकार से हारी’

उन्होंने बताया कि तय समय सीमा के अंदर काम पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि फुटपाथ का काम तो चल रहा है, तीन दिन में यह भी पूरा हो जाएगा। यह कार्य धर्मार्थ विभाग द्वारा स्वीकृत बजट से किया जा रहा है। जिसे लोक निर्माण विभाग पूरा कर रहा है। उन्होंने बताया कि विकास प्राधिकरण द्वारा फसाड लाइटिंग का कार्य भी किया जा रहा है। करीब 94 फीसदी काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें