19 सितंबर से शुरू होगी नई संसद की कार्यवाही, सेंट्रल हॉल में हो सकता है खड़गे का भाषण!

15

नई दिल्ली: विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही संसद की नई इमारत में दोपहर 1:15 बजे शुरू होगी। इससे पहले मंगलवार सुबह 9:30 बजे संसद की पुरानी बिल्डिंग में सभी सांसदों का फोटो सेशन होगा। इसके बाद नई संसद में सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले मंगलवार सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा, जो करीब डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम में राज्यसभा के नेता सदन पीयूष गोयल के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का भाषण हो सकता है। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में सरकार की ओर से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी भी बोल सकते हैं, हालांकि इस पर अंतिम फैसला होना बाकी है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे, हालांकि वह बोलेंगे या नहीं, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है। सेंट्रल हॉल में इस कार्यक्रम के समापन के बाद विधिवत पूजा-अर्चना के साथ नई संसद में प्रवेश शुरू हो जाएगा। संसद की नई इमारत में मंगलवार दोपहर 1:15 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी। संसद सत्र 19 सितंबर को नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा और 20 सितंबर से नए भवन में नियमित संसदीय कार्य शुरू होगा।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री करेंगे प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस का शुभारंभ, 3 लाख से अधिक युवाओं को…

आपको बता दें कि सोमवार को संसद के विशेष सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में ‘आजादी के 75 साल की संसदीय यात्रा- संविधान सभा से लेकर आज तक की उपलब्धियां, यादें, अनुभव’ विषय पर चर्चा की शुरुआत की। और सबक’। इस विषय पर चर्चा में सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया। चर्चा का समापन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए संसद भवन में सांसद गलत प्रथाओं को छोड़कर चर्चा को ऊंचे स्तर पर ले जाएंगे और भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को और बढ़ाएंगे। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी और सदन में घोषणा की कि लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को दोपहर 1:15 बजे नए संसद भवन में शुरू होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)