Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़Chandrayaan-3: सारे काम खत्म कर चांद पर ही सो गया प्रज्ञान, जानें...

Chandrayaan-3: सारे काम खत्म कर चांद पर ही सो गया प्रज्ञान, जानें क्या है ISRO का आगे का प्लान ?

What is ISRO Plan-B for Chandrayaan-3

Chandrayaan-3: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) ने चंद्रमा पर मौजूद रोवर प्रज्ञान को स्लीप मोड में डाल दिया है। इसरो ने शनिवार को 26 किलोग्राम वजनी चंद्रमा रोवर प्रज्ञान को निष्क्रिय कर दिया क्योंकि उसने अपना मिशन पूरा कर लिया है। इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक संदेश में कहा, रोवर ने अपना काम पूरा कर लिया है। इसे अब सुरक्षित रूप से पार्क किया गया है और स्लीप मोड पर सेट किया गया है।

क्या है ISRO का आगे का प्लान ?

APXS और ILBS पेलोड बंद हैं। इन पेलोड से डेटा लैंडर के माध्यम से पृथ्वी पर प्रेषित किया जाता है। कहा, इस समय बैटरी पूरी तरह चार्ज है। रोवर को ऐसी दिशा में रखा गया है कि जब 22 सितंबर 2023 को चंद्रमा पर अगला सूर्योदय हो तो सूर्य की रोशनी सौर पैनलों पर पड़े। इसका रिसीवर भी चालू रखा गया है। असाइनमेंट के दूसरे सेट के लिए सफल जागृति की आशा! अन्यथा यह सदैव भारत का चन्द्र दूत बनकर वहीं रहेगा। इससे पहले दिन में, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा था कि भारत के चंद्रमा लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को कुछ दिनों में सेवामुक्त कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें..Aditya L1 Launch: सूर्य के सफर पर निकला ISRO का आदित्य L1, PM मोदी ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी57 (PSLV-C 57) द्वारा इच्छित मध्यवर्ती कक्षा में Aditya-L1 अंतरिक्ष यान की परिक्रमा करने के तुरंत बाद, सोमनाथ ने कहा कि रोवर प्रयान लैंडर से 100 मीटर दूर चला गया। उन्होंने कहा कि लैंडर और रोवर दोनों अच्छे से काम कर रहे हैं। उनके मुताबिक, रोवर और लैंडर को सुलाने की प्रक्रिया एक-दो दिन में शुरू हो जाएगी, क्योंकि उन्हें ठंडी रात का सामना करना पड़ेगा।

चांद पर ऑक्सीजन, सल्फर और एल्यूमीनियम के अन्य तत्‍व मिले

भारत 23 अगस्त को अपने लैंडर के साथ चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित उतरा। बाद में रोवर नीचे चला गया और अपना काम करने लगा। इसरो ने कहा कि रोवर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास ऑक्सीजन, एल्यूमीनियम, फास्फोरस और अन्य ट्रेस तत्व मिले हैं, जबकि सबूतों की जांच जारी है।

 (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें