Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशJhansi News: छह साल के आभास ने बढ़ाया झाँसी का मान, जिग्सा...

Jhansi News: छह साल के आभास ने बढ़ाया झाँसी का मान, जिग्सा पजल्स में बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

abhhas-kumar-jhansi

झांसीः विश्व में अब तक झाँसी का नाम महारानी लक्ष्मीबाई की वीरता, ध्यानचंद की हॉकी और भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। अब झाँसी के 06 वर्षीय छात्र आभास कुमार ने जिग्सा पज़ल में भारत के मानचित्र की पहेलियाँ मात्र 1.55 सेकंड में बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। प्रतिभाशाली आभास कुमार आरएलपीएस में कक्षा एक का छात्र है। वह दतिया गेट का रहने वाला है।

आभास के माता-पिता नेहा बंसल और सुनील कुमार ने यह जानकारी देते हुए अपने बेटे की उपलब्धि पर खुशी जताई है। दोनों राजकीय पॉलिटेक्निक में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से मेडल और सर्टिफिकेट भी दिया गया है। आभास ने 03 साल की उम्र में पहेलियाँ सुलझाना शुरू कर दिया था। उन्हें ऐसे खेल पसंद थे जिनमें चीजें सुलझानी होती थीं। कुछ समय बाद उनके माता-पिता उनके लिए भारत के मानचित्र वाली एक पहेली लेकर आये। आभास ने पहली बार अपने पिता की मदद से नक्शा जोड़ा। इसके बाद वह लगातार अभ्यास करते रहे और यह खेल में ही एक रिकॉर्ड बन गया।

ये भी पढ़ें..एक साल के हुए सोनम के बेटे वायु, अनदेखी तस्वीर के…

डॉक्टर बनना चाहता है आभास

आभास एक डॉक्टर बनने की इच्छा रखता है लेकिन वह पजल के साथ रिश्ते में बना रहेगा क्योंकि इससे उसे प्रसिद्धि मिली है। आभास के पिता सुनील बंसल का कहना है कि आभास को मोबाइल पर गेम खेलने से ज्यादा पहेलियां और क्रॉसवर्ड सुलझाने में दिलचस्पी है। आभास की यह उपलब्धि झाँसी के लिए गौरव की बात है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें