Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeटेकBengal Cracker Blast: सीआईडी ने संभाली बंगाल पटाखा ब्लास्ट की जांच

Bengal Cracker Blast: सीआईडी ने संभाली बंगाल पटाखा ब्लास्ट की जांच

Bengal Cracker Blast

कोलकाता: पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने सोमवार को दक्षिण 24 परगना जिले के महेशतला में एक अवैध पटाखा गोदाम में रविवार रात हुए विस्फोट की जांच शुरू कर दी है। इस धमाके में 10 साल के बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। ठीक पांच दिन पहले, पिछले मंगलवार को, पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में इसी तरह का धमाका हुआ था, जिसमें फैक्ट्री के मालिक समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी। सीआईडी ​​भी इस हादसे की जांच कर रही है।

सीआईडी ​​और फोरेंसिक विभाग की दो टीमें सोमवार दोपहर महेशतला में विस्फोट स्थल पर पहुंचीं। जहां फोरेंसिक अधिकारियों ने विस्फोट स्थल से नमूने एकत्र किए, वहीं सीआईडी ​​टीम के सदस्यों ने स्थानीय लोगों से अवैध गोदाम के बारे में बात की। रविवार के विस्फोट के बाद, डीएसपी रैंक के एक अधिकारी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों ने इलाके में तलाशी अभियान चलाया और महेशतला में अवैध पटाखा निर्माण इकाइयों से जुड़े 40 लोगों को गिरफ्तार किया, जो इस अवैध कारोबार का केंद्र रहा है। साल। . रविवार देर रात से शुरू हुई छापेमारी में पुलिस ने 20 हजार किलो अवैध पटाखे भी बरामद किए हैं। छापेमारी सोमवार दोपहर तक जारी रही।

यह भी पढ़ें-बंगाल: राज्यपाल ने साप्ताहिक रिपोर्ट जमा नहीं कराने पर विश्वविद्यालयों से नाराजगी जताई

हालांकि स्थानीय पटाखा निर्माताओं ने इन कार्रवाइयों को पुलिस की ज्यादती करार दिया है. उनका दावा है कि पुलिस उन लोगों को भी परेशान कर रही है जो कानूनी रूप से अपना कारोबार चला रहे हैं. महेशतला ब्लास्ट मामले में स्थानीय लोगों का आरोप है कि इस घटना ने साबित कर दिया है कि एगरा में पहला ब्लास्ट होने के बावजूद अवैध पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों के खिलाफ पुलिस या प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई. स्थानीय लोगों का आरोप है कि महेशतला में अवैध गोदाम एक आवासीय परिसर के भूतल पर है और वहां लंबे समय से अवैध कारोबार चल रहा था. उन्होंने यह भी दावा किया कि इस तरह के अवैध गोदामों की मौजूदगी की जानकारी होने के बावजूद स्थानीय प्रशासन पूरी तरह खामोश है और अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें