Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़कोरोना से जंग होगी और तेज! भारत में दिसंबर तक लॉन्च...

कोरोना से जंग होगी और तेज! भारत में दिसंबर तक लॉन्च होगी सिंगल डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन

नई दिल्लीः रूस की एक खुराक वाली स्पुतनिक लाइट कोविड-19 वैक्सीन भारत में इसी साल दिसंबर तक लॉन्च की जाएगी। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरी लिमिटेड को सितंबर में चरण-3 ब्रिजिंग परीक्षण करने की अनुमति दी। सरकार ने पहले की रिपोर्टों के अनुसार, रूस के एक खुराक कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के घरेलू स्तर पर निर्यात की अनुमति दी थी।

ये भी पढ़ें..निर्मला ने श्रीनगर में महिला उद्यमियों संग कीं बैठकें, 4 कश्मीरी पत्रकारों से की बात

स्पुतनिक लाइट रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के घटक-1 के समान है, जिसका उपयोग अप्रैल में भारत के ड्रग रेगुलेटर से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करने के बाद भारत के एंटी-कोविड इनोक्यूलेशन कार्यक्रम में किया जा रहा है। वेबिनार में आरडीआईएफ ने रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन पर सैन मैरिनो गणराज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के वास्तविक दुनिया के आंकड़ों की भी घोषणा की, यह प्रदर्शित करता है कि यह दूसरी खुराक देने के बाद 6 से 8 महीने तक कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ 80 प्रतिशत प्रभावी है।

स्पुतनिक के एक बयान में कहा गया है कि 6-8 महीनों में स्पुतनिक वी की प्रभावशीलता एमआरएनए टीकों की आधिकारिक रूप से प्रकाशित प्रभावकारिता से काफी अधिक है। डेटा नवंबर 2021 में सैन मैरिनो में कोविड संक्रमणों की संख्या पर आधारित है। प्रभावकारिता की गणना 18,600 से अधिक व्यक्तियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर की गई थी, जिन्हें नवंबर से कम से कम 5 महीने पहले स्पूतनिक वी के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें