Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यबिजनेसफिर तेज होने लगी सोने की चमक, 15 दिन में छह फीसदी...

फिर तेज होने लगी सोने की चमक, 15 दिन में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी

नई दिल्लीः ऑल टाइम हाई से करीब 12 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक की गिरावट के बाद सोने की कीमत में एक बार फिर तेजी दिखाने लगी है। पिछले 15 दिनों में एमसीएक्स पर हाजिर सोने की कीमत में करीब छह फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। सोना फिलहाल 46648 रुपये प्रति दस ग्राम की कीमत पर कारोबार कर रहा है। घरेलू बाजार में तो सोने की कीमत ने छलांग लगाई ही है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने में तेजी का रुख बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत पर नजर डालें तो पिछले पंद्रह दिनों में सोने की कीमत करीब 4 फीसदी तक तेज हो गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिलहाल सोना 1781 डॉलर प्रति औंस के भाव पर पहुंच कर कारोबार कर रहा है।

बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि भारत समेत पूरी दुनिया में अभी कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने के लिए ज्यादातर देशों के केंद्रीय बैंक में पैसा डालकर मुद्रा प्रवाह बढ़ा रहे हैं। ऐसे में छोटी अवधि के निवेश के लिए निवेशक सबसे सुरक्षित निवेश की ओर ही ध्यान दे रहे हैं। दुनियाभर में सोने को निवेश के लिहाज से सबसे सुरक्षित माना जाता है। यही कारण है कि जब तक कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार नहीं आता, तबतक कम अवधि के लिए निवेशक सोने में निवेश करते रहेंगे, जिसके कारण शॉर्ट टर्म में सोने की कीमत में तेजी का रुख जारी रहेगा।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में शाम पांच बजे तक हुआ 80 फीसदी मतदान

सर्राफा बाजार से जुड़े लोगों का कहना है कि फिलहाल सोने की कीमत में तेजी आने की कई वजहें एक साथ प्रभावी हो गई हैं। इन वजहों में कोरोना के बढ़ते मामले, अमेरिका में बढ़ती महंगाई, घटती बॉन्ड यील्ड, दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के सापेक्ष डॉलर की कमजोरी और अमेरिकी सरकार की ओर से शुरू किए गए क्वांटिटेटिव ईजिंग (फनंदजपजंजपअम मंेपदह) प्रोग्राम शामिल हैं। इनकी वजह से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत को तेजी मिल रही है। दूसरी ओर अगर घरेलू बाजार की बात की जाए तो शादी का सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। साथ ही कोरोना के निगेटिव सेंटिमेंट्स के कारण भी घरेलू बाजार में भी सोने की चमक के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। इसके परिणामस्वरूप भारतीय बाजार में भी सोने में तेजी का रुख बना है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें