21 सितंबर को ओंकारेश्वर में ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ का अनावरण, 5 हजार संत और गणमान्य होंगे शामिल

29

भोपाल: मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में स्थापित ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ का अनावरण कार्यक्रम 21 सितंबर को होगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले देश के सभी प्रमुख साधु-संतों का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। वहीं, मानसून को देखते हुए जिला प्रशासन कार्यक्रम स्थल और यातायात व्यवस्था को लेकर अलर्ट रहेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यालय भवन समत्व में ओंकारेश्वर स्थित एकात्म धाम में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की।

इस दौरान निर्णय लिया गया कि 21 सितंबर को सुबह 11 बजे केरल की धार्मिक परंपराओं के अनुसार साधु-संतों का स्वागत किया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री एवं पूज्य संतों द्वारा वैदिक यज्ञ अनुष्ठान में आहुतियां दी जाएंगी। इस अवसर पर देशभर के शैव परंपरा के नृत्यों की प्रस्तुति के साथ-साथ भारतीय प्रदर्शन शैलियों के कलाकारों द्वारा आचार्य द्वारा प्रवर्तित पंचायतन पूजा परंपरा की प्रस्तुति भी होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं पूज्य संत स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण एवं अद्वैत लोक का भूमि एवं शिला पूजन करेंगे। कुल 101 बटुक वेद मंत्रोच्चार और शंखनाद के बीच स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के चरणों में मुख्यमंत्री और पूज्य संत को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। जानकारी दी गई कि ब्रह्मोत्सव सिद्धवरकूट पर आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-‘सनातन धर्म सबका, भाजपा को नहीं बनने देंगे ठेकेदार’, रामगोविन्द चौधरी का पलटवार

इसमें शंकर संगीत वेदोच्चर, आचार्य शंकर के सूत्रों पर आधारित एकाग्र कोरल नृत्य प्रस्तुति ‘शिवोहम’ और आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित ‘एकात्म धाम’ और अद्वैत युवा जागरण शिविर पर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। फिल्म ‘एकात्मता की यात्रा’ भी दिखाई जाएगी। ब्रह्मोत्सव में करीब 5 हजार साधु-संतों और गणमान्य लोगों का जमावड़ा होगा। मूर्ति के अनावरण से पहले देश के लगभग 300 प्रसिद्ध वैदिक अर्चाओं द्वारा प्रस्थानत्रय भाष्य पारायण एवं दक्षिणाम्नाय श्रृंगेरी शारदा पीठ उत्तरकाशी के स्वामी ब्रह्मोन्द्रानंद एवं 32 सन्यासियों के मार्गदर्शन में मांधाता पर्वत पर वैदिक रीति से पूजन एवं 21 कुंडीय हवन किया जा रहा है। स्टैच्यू ऑफ वननेस का अनावरण और अद्वैत लोक की भूमि और शिला पूजा दक्षिणाम्नाय श्रृंगेरी शारदा पीठ के मार्गदर्शन में होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)