शाही राजवाड़ी अंदाज में होगा विक्की-कैटरीना का विवाह, आज शाम जयपुर पहुंचेंगी बाॅलीवुड जोड़ी

जयपुरः बॉलीवुड सितारे विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी से पहले सभी की निगाहें प्राचीन स्थल द सिक्स सेंस होटल पर टिकी हैं, जिसे बरवारा किले के नाम से भी जाना जाता है। बॉलीवुड जोड़ी कैटरीना कैफ और विक्की कौशल सोमवार को मुंबई से प्रस्थान करेंगे और शाम 6 बजे तक उनके जयपुर पहुंचने की संभावना है। मशहूर अदाकारा की शादी के लिए चुना गया किला सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवारा कस्बे में स्थित है। अब हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुका यह किला पुरातनता और आधुनिकता का संगम है।

इस किले का इतिहास काफी दिलचस्प है। बताया जाता है कि बरवारा किला 1451 के आसपास स्थापित किया गया था और चैहान वंश के शासक भीम सिंह द्वारा बनाया गया था। इस किले की परिधि लगभग 10 बीघा तक फैली हुई है जिसमें हनुमान बुर्ज, भीमा बुर्ज, नल बुर्ज, पीर बुर्ज और शिकार बुर्ज नामक पांच मीनारें हैं। इस किले की आश्चर्यजनक बात यह थी कि यहां पानी का कोई संसाधन नहीं था। हालांकि इसे होटल में तब्दील कर बोरिंग कराकर पानी की व्यवस्था की गई है। पहले प्राचीन काल में खाई बनाकर पानी इकट्ठा किया जाता था। वहां इस किले के अंदर तीन द्वार थे। लेकिन एक होटल में परिवर्तित होने के बाद, सिर्फ दो द्वार बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें-हरसिमरत ने कहा- पंजाब में अकाली-बसपा गठबंधन की बनेगी सरकार

एक ही होटल में पांच सुइट बनाए गए हैं। जिनमें से दो का इस्तेमाल शादी समारोह के दौरान किया जाएगा। होटल के अंदर दो बड़े मैदान स्थित हैं जिनमें खुले भोजन और स्वागत जुलूस की व्यवस्था की जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि शाही राजवाड़ी अंदाज में होगी, जिसमें कई फिल्मी हस्तियां और वीआईपी मेहमान शामिल होंगे। सिक्स सेंस फोर्ट बरवारा होटल सवाई माधोपुर के चौथ के बरवारा कस्बे में स्थित है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)