UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन आज, नकल रोकने के लिए लगाए जैमर

36

UP Police Constable Exam, लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा शनिवार, 17 फरवरी, 2024 से शुरू हुई। दूसरे दिन की परीक्षा आज यानी 18 फरवरी 2024 को आयोजित की जा रही है। दो दिवसीय यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन पहली पाली की परीक्षा शुरू हो गई है। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। आज दोनों शिफ्ट मिलकर 24 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे।

बता दें कि इस भर्ती के लिए 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पहले दिन परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के पेपर मीडियम-डिफिकल्टी लेवल के थे। कई अभ्यर्थियों ने कहा कि पेपर औसत रहा। UPPRPB द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, परीक्षा के पहले दिन किसी भी प्रकार की कोई अनियमितता या पेपर लीक की सूचना नहीं मिली।

परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए जैमर 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। लखनऊ में डीजीपी प्रशांत कुमार खुद परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे है। परीक्षा केंद्र में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ले जाने पर प्रतिबंध होगा, लेकिन भर्ती बोर्ड ने ब्लूटूथ या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को निष्क्रिय करने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर जैमर भी लगाए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया है। बनाए गए परीक्षा केंद्रों के बाहर मशीनों से हाथों के फिंगरप्रिंट, आंखों की स्कैनिंग और फेस जांच करने के बाद एंट्री मिलेगी।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अभ्यर्थियों को केवल अपना पहचान पत्र ही अपने साथ ले जाने की अनुमति थी, बाकी इलेक्ट्रॉनिक सामान और आर्टिफिशियल या किसी भी प्रकार के आभूषण आदि बाहर ही ले जाने पर रोक लगा दी गई। परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए उत्तर प्रदेश पुलिस के निरीक्षक और उपनिरीक्षक अपनी ड्यूटी करते नजर आए और परीक्षार्थियों को जिम्मेदारी का अहसास कराते हुए उन्हें बार-बार किसी भी तरह की गड़बड़ी न करने की चेतावनी दी गई।

up-police

ये भी पढ़ें..यूपी लॉ एंड ऑर्डर भी संभालेंगे अमिताभ यश, कर चुके हैं 150 एनकाउंटर

60,244 पदों के लिए हो रही परीक्षा

बता दें इस परीक्षा 60,244 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें 48 लाख 17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इनमें से 15 लाख 48,969 अभ्यर्थी महिलाएं होंगी। इसके लिए राज्य के सभी 75 जिलों में 2,385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे राज्यों से छह लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में सबसे ज्यादा बिहार से 2 लाख 67,305 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)