Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने हासिल की खास उपलब्धि, मिताली का बड़ा रिकॉर्ड भी हुआ ध्वस्त

नई दिल्लीः टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना बुधवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम के दूसरे वनडे मैच के दौरान शिखर धवन और विराट कोहली के बाद 3,000 वनडे रन पूरे करने वाली भारत की सबसे तेज महिला खिलाड़ी और तीसरी सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बन गईं। शिखर धवन ने जहां 72 पारियों में 3,000 वनडे रन पूरे किए, वहीं कोहली ने 75 पारियों में यह कारनामा किया। मंधाना ने कोहली से एक पारी ज्यादा खेल 76वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया।

ये भी पढ़ें..आतंक के नेटवर्क पर NIA का प्रहार, PFI से जुड़े 100 लोग गिरफ्तार

बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने 2013 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। उनका इस प्रारूप में पांच शतक और 24 अर्धशतक हैं, और मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद प्रारूप में 3,000 रन तक पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेटर के मामले में, मंधाना ने पूर्व कप्तान मिताली को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 88 पारियों में 3000 रन की उपलब्धि हासिल की थी।

मिताली राज को भी छोड़ा पीछे

कुल 22 महिला खिलाड़ियों के पास 3,000 से अधिक वनडे रन हैं, लेकिन मंधाना की तुलना में केवल दो ही तेजी से इस मुकाम को हासिल कर पाई हैं, जिसमें बेलिंडा क्लार्क (62 पारियां) और मेग लैनिंग (64 पारियां) शामिल हैं। वनडे में उनके डेब्यू के बाद से, केवल सात महिला बल्लेबाजों ने प्रारूप में उनसे अधिक रन बनाए हैं। हालांकि, केवल तीन ने इस समय महिलाओं के वनडे मैचों में पचास या उससे अधिक का स्कोर बनाया है।

शानदार फॉर्म में हैं मंधाना

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही श्रृंखला भारत के लिए आईसीसी महिला चैम्पियनशिप चक्र में दूसरी श्रृंखला है। टूर्नामेंट 2025 में महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वोलीफायर तय करेगा। मंधाना ने होव में 99 गेंदों में 91 रनों की जबरदस्त पारी खेलकर श्रृंखला की शुरूआत की, जिससे भारत को रविवार को सात विकेट से जीत मिली। सोफी एक्लेस्टोन के सामने फंसने से पहले उन्होंने 51 गेंदों में 40 रन बनाकर दूसरे वनडे मैच में भी अच्छी शुरूआत की।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)