केमिकल फैक्ट्री का बॉयलर फटने से जिंदा जले छह मजदूर, कई गंभीर

0
9

जयपुर: बस्सी थाना क्षेत्र के बैनाड़ा स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में शनिवार शाम को आग लगने से छह मजदूरों की जलकर मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। यह हादसा फैक्ट्री में बॉयलर फटने के बाद लगी आग के कारण हुआ।

सहायक पुलिस आयुक्त मुकेश चौधरी ने बताया कि बस्सी थाना क्षेत्र स्थित शालीमार फैक्ट्री में शनिवार शाम करीब साढ़े छह बजे बॉयलर फटने से आग लग गई। हादसे में छह मजदूर जिंदा जल गए जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे में घायल मजदूरों को सवाई मानसिंह अस्पताल की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। हादसे की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां और बचाव दल को मौके पर रवाना किया गया। दमकल की नौ गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना के वक्त फैक्ट्री में करीब 40 लोग मौजूद थे। मृतकों की पहचान मनोहर, हीरालाल, कृष्णलाल गुर्जर और गोकुल हरिजन के रूप में हुई है। खबर लिखे जाने तक दो की पहचान की कोशिश जारी थी।

जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि हादसे की जांच की जा रही है। आग लगने की स्थिति में फैक्ट्री मालिक और लापरवाही बरतने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-पत्नी से अवैध संबंध के शक में बेटे ने पिता को उतारा मौत के घाट, फरार

स्थानीय लोगों के मुताबिक शालीमार केमिकल फैक्ट्री बैनाडा के आबादी वाले इलाके में चल रही थी। फैक्ट्री में सड़क और भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाले रसायन बनाए जाते हैं। आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही देर में उसने फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। मरने वाले सभी छह लोग स्थानीय बताए जा रहे हैं। मृतकों के परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर समझाइश कर रहे हैं। परिजन मुआवजे और फैक्ट्री मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)