प्रदेश Featured दिल्ली

पर्यावरण मंत्री बोले- राजधानी में अब 5 मिनट पर मिलेगी बस और मेट्रो

bus-and-metro-will-be-available-in-the-capital-in-5-minutes
नई दिल्लीः राजधानी में प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय में 28 विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन वाहनों की आवृत्ति बढ़ाने का निर्णय लिया गया। अभी तक दिल्ली में मेट्रो सात से आठ मिनट में आती थी, अब पांच से छह मिनट में आएगी। इसके अलावा बसों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे, ताकि अधिक से अधिक लोग सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करके समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। इसके साथ ही प्रदूषण की रोकथाम को लेकर कई अन्य अहम फैसले भी लिए गए।

चिन्हित किए गए हॉट स्पॉट

गोपाल राय ने कहा कि पहले दिल्ली में 13 हॉट स्पॉट चिन्हित किये गये थे। इन सभी हॉट स्पॉट का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 से अधिक है। इनके अलावा आठ नए हॉट स्पॉट भी चिन्हित किए गए हैं। इनमें शादीपुर, आईटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पटपड़गंज, सोनिया विहार, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और मोती बाग शामिल हैं, जहां AQI 300 से ज्यादा है। इन आठ जगहों पर नोडल अधिकारियों की टीमें तैनात करने के आदेश दिए गए हैं। टीम वहां प्रदूषण के कारकों की पहचान कर उन पर काम करेगी, ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो।

पानी के छिड़काव पर जोर

गोपाल राय ने कहा कि सड़कों से उड़ने वाली धूल प्रदूषण का एक बड़ा कारण है। अभी तक दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा था लेकिन अब इसमें धूल निरोधक पाउडर मिलाकर छिड़काव किया जाएगा। इससे धूल के कण नीचे बैठ जायेंगे और कम धूल उड़ेगी। साथ ही दिल्ली में 91 ऐसी जगहों की पहचान की गई है, जहां सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम होता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से इस बात पर चर्चा की गई है कि इन जगहों पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की टीमें तैनात की जाएं, ताकि वहां जाम न लगे।

निकाली जाएंगी जागरूकता रैली

राय ने लोगों से अपील की है कि प्रदूषण को देखते हुए जितना हो सके सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें। लोगों को असुविधा न हो यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक वाहनों की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। मेट्रो की आवृत्ति सात-आठ मिनट से घटाकर पांच-छह मिनट की जानी चाहिए, ताकि सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोग रेड लाइट पर भी गाड़ी का इंजन चालू रखते हैं, जिससे ईंधन की बर्बादी के साथ-साथ प्रदूषण भी होता है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 26 अक्टूबर से अभियान चलाया जाएगा, जिसमें आम आदमी पार्टी के पार्षद, विधायक और कार्यकर्ता लोगों को जागरूक करेंगे। इस दौरान लोगों से प्रदूषण रोकने में सहयोग की अपील की जाएगी। यह भी पढ़ेंः-फर्जी कंपनी  बनाकर नौकरी के नाम पर 900 लोगों से ठगी, 7 चढ़े पुलिस के हत्थे इसके अलावा सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे 25 अक्टूबर से ग्राउंड पर जाकर प्रदूषण रोकने के उपाय करेंगे। इसके अलावा दिल्ली में हर जगह डीजल जनरेटर सेटों पर नजर रखी जाएगी और जो भी नियमों का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)