88 प्रतिशत भारतीय पेशेवर 2024 में नई नौकरी पर कर रहे विचार: रिपोर्ट

0
26

New Job In 2024: एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में 10 में से लगभग नौ (88 प्रतिशत) पेशेवर आर्थिक अनिश्चितता के बावजूद 2024 में नई नौकरी पर विचार कर रहे हैं। पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के अनुसार, 2023 की तुलना में संख्या में चार प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई है। ”

यह सर्वेक्षण 24 नवंबर, 2023 और 12 दिसंबर, 2023 के बीच पूरे भारत में पूर्णकालिक और अंशकालिक नौकरियों वाले 1,097 पेशेवरों के बीच आयोजित किया गया था। “अपनी नौकरी खोज में सफल होने के लिए, पेशेवरों के लिए अपनी प्रोफाइल को बढ़ाना, हाइलाइट करना आवश्यक है उनके कौशल, और उद्योग के विकास के बारे में सूचित रहें, ”लिंक्डइन में कैरियर विशेषज्ञ और वरिष्ठ प्रबंध संपादक निर्जिता बनर्जी ने कहा कि अधिक”जानकारी प्राप्त करने के लिए समय निकालें।”

अन्य अवसरों की कर रहें तलाश

उन्होंने कहा, “इससे उन्हें मनचाही नौकरी पाने की संभावना बढ़ाने और एक मजबूत करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी।” इस चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में पेशेवरों द्वारा नौकरी बदलने के सबसे बड़े कारणों में बेहतर कार्य जीवन संतुलन (42 प्रतिशत) और उच्च वेतन (37 प्रतिशत) की आवश्यकता शामिल है।

वे करियर की नई राहें तलाशने के लिए भी उत्सुक हैं, 79 प्रतिशत का कहना है कि वे अपने उद्योग या भूमिका से बाहर अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-Layoff News: लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच करेगा बड़ी छंटनी, जानें वजह

नहीं मिलती भर्तीकर्ताओं से प्रतिक्रिया

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग आधे (45 प्रतिशत) पेशेवर यह नहीं जानते कि अपनी इच्छित नौकरी के साथ अपने कौशल का मिलान कैसे करें, जिससे नौकरी खोजने की प्रक्रिया और अधिक कठिन हो जाती है। आंकड़ों के मुताबिक, 2015 के बाद से भारत में नौकरियों के लिए कौशल में 30 प्रतिशत बदलाव आया है।

पेशेवरों को भी नौकरी ढूंढना मुश्किल हो रहा है, 55 प्रतिशत का कहना है कि नौकरी खोजना निराशाजनक है और 59 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें भर्तीकर्ताओं से शायद ही कभी प्रतिक्रिया मिलती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)