पुलिस ने अपराधियों पर कसी नकेल, ‘ऑपरेशन सजग’ के तहत 8,000 से ज्यादा बदमाश पहुंचे सलाखों के पीछे

नई दिल्लीः उत्तर पश्चिम जिले में बदमाशों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन सजग’ से बदमाशों पर नकेल कसने में कामयाबी मिल रही है। पिछले साल अक्टूबर माह से शुरू हुए इस अभियान के तहत पुलिस ने आठ हजार से ज्यादा बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अभियान से पीसीआर कॉल में 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और सड़कों पर होने वाले अपराधों में 33 फीसदी की कमी आई है।

ये भी पढ़ें..दिल्ली में अब 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे निजी दफ्तर, सरकार ने किया ये दावा

अब तक 8,006 अपराधी पहुंचे जेल

डीसीपी उषा रंगनानी ने शुक्रवार को बताया कि ‘ऑपरेशन सजग’ के आश्चर्यजनक परिणाम सामने आए हैं। इस ऑपरेशन के तहत विशेष तलाशी अभियान, पिकटों पर पुलिसकर्मी की मुस्तैदी और इलाके में पुलिस गश्त से अपराधियों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर भारी आघात लगा है। इस अभियान के शुरू होने के बाद से पुलिस ने अब तक 8,006 बदमाशों और असामाजिक तत्वों को सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है।

जिनमें 126 लुटेरे, 168 झपटमार, 49 चोर, 367 घोषित बदमाश, 141 वाहन चोर और 306 चोर, 821 उभरते बदमाश, 4523 असामाजिक तत्व, हथियार लेकर घूम रहे 114 बदमाश प्रमुख रूप से शामिल हैं। इस अभियान से पुलिस की धर पकड़ की कार्रवाई में 47 फीसदी की वृद्धि हुई है। पुलिस ने शराब तस्करी पर नकेल कसने में कामयाब हुई है और कई तस्करों को गिरफ्तार किया है।

बदमाशों की धर पकड़ तेज

डीसीपी ने बताया कि जिला पुलिस ने झपटमारी, डकैती, वाहन चोरी और सड़कों पर होने वाले अपराध को रोकने के लिए मजबूत और ठोस कदम उठाए हैं। जिला पुलिस बदमाशों की धर पकड़ के लिए बीच बीच में विशेष तलाशी अभियान भी चला रही है। उत्तर-पश्चिम जिला विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि वाला मिश्रित और घनी आबादी वाला क्षेत्र है।

जिले में एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी भी है। इनर और आउटर रिंग रोड और जीटीके रोड इस जिले को जोड़ने और गुजरने वाले दो प्रमुख राजमार्ग हैं। इस तरह की विविध सामाजिक-आर्थिक आबादी, आवासीय इकाइयां और संस्थान कई चुनौतियों को जन्म देते हैं। उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस ने अपराध पर लगाम लगाने के लिष 4 अक्टूबर 2021 को ऑपरेशन सजग शुरू किया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)