सफाई को लेकर नगर निगम की बैठक, नये 100 वार्डों में बने 21 जोन

municipal-corporation-committee-meeting

municipal-corporation-committee-meeting

वाराणसीः वाराणसी नगर निगम कार्यकारिणी समिति की गुरुवार को हुई बैठक (meeting) में नए 100 वार्डों में 21 स्वच्छता सब जोन बनाने को मंजूरी दे दी गई। महापौर अशोक तिवारी की अध्यक्षता में कार्यकारिणी समिति में वित्तीय वर्ष 2023-24 के संशोधित बजट पर विशेष चर्चा हुई, जिसमें नगर निगम वाराणसी और जलकल सहित कुल 1097.84 करोड़ रुपये के संशोधित बजट पर मंजूरी दी गई।

समिति बनाने का प्रस्ताव

संशोधित बजट में नगर निगम वाराणसी के 855.84 करोड़ रुपये और जल विभाग के 242.45 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गयी। कार्यकारिणी समिति ने आय एवं व्यय मद में स्वीकृत मूल बजट 2023-24 को यथावत रखा है। कार्यकारिणी समिति ने नगर निगम में स्क्रैप और बेकार वाहनों की नीलामी के लिए पांच सदस्यीय समिति बनाने का प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कार्यकारी समिति के तीन सदस्य और अपर नगर आयुक्त स्तर के दो अधिकारी शामिल होंगे।

टैक्स वसूलने के निर्देश

कार्यकारिणी समिति ने जल विभाग द्वारा कम जलकर/सीवर टैक्स वसूलने पर भी नाराजगी व्यक्त की। समिति ने जलकल महाप्रबंधक को लक्ष्य के अनुरूप वसूली कराने का निर्देश दिया। भवनों का मिलान नहीं होने के कारण जलदाय विभाग सभी भवनों का पूरा बिल नहीं बना पा रहा है। कार्यकारिणी समिति ने नगर आयुक्त को अगले एक माह में लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी के नेतृत्व में सभी भवनों का मिलान कर बिलिंग टैक्स वसूलने का निर्देश दिया। कार्यकारिणी समिति ने निर्णय लिया कि सामान्य विभाग और प्रकाश विभाग मिलकर एक लाख से एक करोड़ रुपये तक के कार्यों की जानकारी पार्षदों को देंगे।

यह भी पढ़ेंः-Body Detox: त्योहारों के बाद इस तरह करें बाॅडी को डिटाॅक्स, दुरुस्त रहेगी सेहत

बैठक में सीवर मेंटेनेंस के कारण सड़कों को हो रहे नुकसान पर भी चर्चा हुई। बैठक में निगम के उपाध्यक्ष सुरेश चौरसिया, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्य, राजीव कुमार राय, सुमित कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एनपी सिंह, मुख्य अभियंता मोइनुद्दीन, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी केके पाण्डेय, लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी आदि भी मौजूद रहे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)