Body Detox: त्योहारों के बाद इस तरह करें बाॅडी को डिटाॅक्स, दुरुस्त रहेगी सेहत

0
23

detoxification

Body Detox: दीपावली और भाई दूज की खुशियां लजीज पकवानों व मिठाइयों के बिना अधूरी हैं। एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर पर्व की शुभकामनाएं देना आम बात है। लेकिन, इन खुशियों में सेहत को नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है। मिठाइयां और तला-भुना खाने के बाद अब समय है जब आप अपने शरीर को डिटाॅक्स करें, ताकि आपकी सेहत दुरुस्त रहे और आप हमेशा यू हीं मुस्कुराकर सभी त्योहार मना सकें। आइए जानते हैं अपने शरीर को आप कैसे डिटाॅक्स कर सकती हैं –

रोज पीजिए 7-8 गिलास पानी

शरीर को डिटाॅक्स करने के लिए पानी से अच्छा और कुछ नहीं है। इसलिए आप रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पीजिए। इससे आपके शरीर में हानिकारक चीजें पेशाब से बाहर निकल जाएंगी।

ऑयली फूड व मिठाइयों से परहेज

त्योहारों में मिठाइयां खाने और खिलाने का रिवाज है। लेकिन कई बार ज्यादा तला-भुना खाना खाने से अपच व बदहजमी की शिकायत होने लगती है। साथ ही यह आपके सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। ऐसे में अब जब त्योहार खत्म हो गए हैं, तो आप मिठाइयों और ऑयली फूड से दूरी बना लें। इससे आपके शरीर में चीनी व तेल की मात्रा नियंत्रित हो जाएगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें..मौसम का मिजाज बदलते ही बढ़े सर्दी जुकाम के मरीज, बचने…

सुबह पीजिए ये ड्रिंक

शरीर को डिटाॅक्स करने के लिए सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से भी सेहत दुरुस्त रहती है। इससे मेटाबाॅलिज्म बेहतर बनता है, जिससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं।

फल व सब्जियों को करें शामिल

शरीर को डिटाॅक्स करने के लिए आप अपनी डाइट पर भी ध्यान दें। इसके लिए अपने आहार में ताजा फलों व हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। आप फलों व सब्जियों का सलाद भी बनाकर खा सकती हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)