बिजनेस

Dating Apps का उपयोग बढ़ने से दिवालिया हो रही विवाह एजेंसियां !

dating-apps
टोक्योः जापान में दिवालियेपन की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इसका सबसे बड़ा कारण जापान में लोग अब मैरिज काउंसलिंग एजेंसियों की जगह डेटिंग ऐप्स (Dating Apps) का सहारा ले रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 11 विवाह एजेंसियों ने पिछले साल दिवालियापन के लिए आवेदन किया था।

Dating Apps निर्णायक कारक 

अनुसंधान फर्म टीकोकू डेटाबेस द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, यह उस सेवा के लिए एक रिकॉर्ड है, जो पारंपरिक रूप से लोगों को अपने साथी ढूंढने और शादी के बंधन में बंधने में मदद करती है। इस प्रवृत्ति को जापान में जन्म दर में गिरावट और लोगों द्वारा देर से शादी करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन डेटिंग ऐप्स (Dating Apps) को निर्णायक कारक के रूप में देखा जाता है। नवंबर 2023 में मीजी यासुदा लाइफ इंश्योरेंस के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले साल शादी करने वाले चार जोड़ों में से एक की मुलाकात मैचिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके हुई थी। दावा किया गया कि ऐसी ही संख्या में विवाहित लोग थे, जिनसे उनकी मुलाकात काम के दौरान हुई थी।

ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि विवाह परामर्श उद्योग ऑनलाइन साक्षात्कार और शादी पार्टियों जैसी सेवाओं की पेशकश करके नए ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, Teikoku Databank की रिपोर्ट है कि उनके लिए बुनियादी सेवाओं के साथ खुद को अन्य कंपनियों से अलग करना मुश्किल है। केवल कीमत के आधार पर प्रतिस्पर्धा में पड़ना बहुत आसान है। विज्ञापन की ऊंची लागत कंपनियों के कारोबार पर दबाव डाल रही है। इस बीच, डेटिंग ऐप्स और भी अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, जिसमें गोपनीयता पर अधिक ध्यान केंद्रित करना भी शामिल है, जिस पर विवाह परामर्श सेवाएं आमतौर पर अधिक ध्यान देती हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)