भारत की यंग ब्रिगेड ने आज ही के दिन गाबा में खत्म की थी ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत

नई दिल्लीः 19 जनवरी ये वो तारीख है, जिसे कोई भी भारतीय क्रिकेट प्रेमी नहीं भूल सकता। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन काफी यादगार है। पिछले साल आज ही के दिन अजिंक्या रहाणे के नेतृत्व में यंग ब्रिगेड भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा, ब्रिस्बेन में तीन विकेट से हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीती थी। इस जीत के साथ ही भारत ने गाबा के मैदान पर 32 सालों से चली आ रही ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को खत्म कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली थी।

ये भी पढ़ें..IND vs SA, ODI: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच अब वनडे की जंग, कोहली पर होंगी सबकी नजर

इस ऐतिहासिक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत ने सामने 328 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत की तरफ से चौथी पारी में शुभमन गिल ने 91, चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन और ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 336 रन ही बना पाई। इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 294 रनों पर सिमट गई। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रन का ही लक्ष्य दे पाई, जिसे भारत ने सात विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

गौरतलब है कि इस ऐतिहासिक मुकाबले में भारत की यंग ब्रिगेड ने गाबा के मैदान पर 32 सालों से चली आ रही ऑस्‍ट्रेलिया की बादशाहत को 19 जनवरी 2021 को खत्‍म कर दिया थ। भारत की ये सबसे बड़ी जीत अजिंक्‍य रहाणे के नाम दर्ज हुई थी। दरअसल गाबा टेस्‍ट में टीम की अगुआई अजिंक्‍य रहाणे ने की थी और इस मैच को भारत ने 3 विकेट के अंतर से जीता था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)