IND vs NZ ,1st Test: श्रेयस अय्यर के बाद जडेजा ने जड़ा अर्धशतक, भारत मजबूत स्थिति में

कानपुरः भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट का पहला दिन मेज़बान भारत के नाम रहा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए। दिन का खेल खत्म होने तक टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर 75* और रविंद्र जडेजा 50* रन बनाकर नाबाद लौटे। वहीं न्यूजीलैंड के लिए तेज़ गेंदबाज काइल जैमीसन ने 47 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें..यूपी के 15 करोड़ लाभार्थियों को दोगुने राशन का तोहफा, दिसम्बर से मिलेगा 10 किलो मुफ्त अनाज

अय्यर-जडेजा ने 5वें विकेट के लिए 113 रन जोडे

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत बेहद खराब रही और 21 रनों पर ही भारत को पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल 28 गेंदो में दो चौकों की मदद से 13 रन बनाकर आउट हुए। मयंक के आउट होने के बाद शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए 61 रनों जोड़े। लेकिन 82 के कुल स्कोर पर गिल 52 रन बनाकर आउट हो गए। इसके कुछ देर बाद ही पुजारा भी 26 रन बनाकर चलते बने।

4 विकेट जल्द गिरने के बाद लग रहा था कि टीम जल्द सिमट जाएगी। लेकिन इसके बाद श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी करके टीम को संभाला। वहीं पहले दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 258 रन बना लिए हैं। दोनों बल्लेबाज 5वें विकेट के लिए अब तक नाबाद 113 रन जोड़ चुके हैं। इसी के साथ ही पहले टेस्ट में भारत की स्थित मजबूत हो गई है।

टेस्ट खेलने वाले भारत के 303वें खिलाड़ी बने श्रेयस

डेब्यू के साथ ही श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी टेस्ट में डेब्यू कैप नंबर 303 रही। इससे पहले यानी 302 नंबर की कैप के साथ ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने इसी साल डेब्यू किया था। कानपुर के ग्रीन पार्क में टॉस से ठीक पहले टीम के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टॉफ की मौजूदगी में उन्हें टेस्ट कैप सौंपी गईं। वहीं जैसे ही श्रेयस को टेस्ट कैप सौंपी गई उन्हेंने तुरंत अपने हाथ में लेते ही चूम लिया। बीसीसीआई ने यह वीडियो ट्वीटर पर शेयर भी किया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ ही किया था अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर ने चार साल पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 1 नवंबर 2017 को हुए टी-20 मुकाबला उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच था। अब तक 32 टी-20 मुकाबलों में 27.61 की औसत से 580 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी जड़े हैं। 2017 में ही श्रेयस को वनडे में भी पदार्पण करने का मौका मिला था। अय्यर ने अब तक 22 वनडे मैचों में 42.78 की औसत से 813 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम एक शतक भी दर्ज है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)