नवरात्रि में नौ दिन के व्रत के दौरान डाइट में इन चीजों को करें शामिल, रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्लीः नवरात्रि 26 सितम्बर (सोमवार) से शुरू हो रहे हैं। इस दौरान माता रानी के भक्त अपने-अपने तरीके से मां को प्रसन्न करने की हरकोशिश करते हैं। कोई जागरण कराता है तो कोई नौ दिन का उपवास करता है। ऐसे में अगर आप मां को प्रसन्न करने के लिए भक्ति के साथ ही अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाह रहे हैं तो व्रत के दौरान डाइट का ख्याल जरूर रखें। व्रत के दौरान अगर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करते हैं तो आपका वजन भी कंट्रोल होगा और इम्यूनिटी पावर भी बढ़ेगी। साथ ही इन चीजों के सेवन का असर आपके चेहरे पर भी नजर आयेगा।

दूध
दूध को सर्वोत्तम आहार माना जाता है। दूध में शरीर के लिए फायदेमंद सभी तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन समेत कई तत्व पाये जाते हैं। इसलिए व्रत के दौरान रोजाना दूध का सेवन जरूर करें। इससे आपको देर तक भूख का भी एहसास नहीं होगा और शरीर में कमजोरी भी नहीं आयेगी।

नारियल पानी
व्रत के दौरान नारियल पानी बेहद लाभदायक होता है। नारियल पानी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होगा और वजन भी कंट्रोल होगा। नारियल पानी के व्रत के दौरान सेवन से स्किन पर भी ग्लो आता है। नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, फोलेट, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के पाया जाता है। इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें..रात में सोने से पहले शहद का करें सेवन, मिलेंगे गजब…

पपीता
पपीता बेहद लाभकारी फल होता है। व्रत के दौरान तो इसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए व्रत के दौरान पपीते को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। इससे व्रत के दौरान पेट न साफ होने की समस्या से भी निजात मिलेगा। साथ ही इसे खाने से देर तक भूख भी नहीं लगेगी। पपीता खाने से व्रत खोलने पर फूड पाॅयजनिंग की समस्या भी नहीं होगी।

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स
व्रत के दौरान नाश्ते में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। इनके सेवन से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स को खाने से शरीर भी स्वस्थ रहेगा। इसके साथ ही इनके सेवन से वजन भी तेजी से नियंत्रित होगा।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…