लंबे समय तक खुद को रखना है फिट, रोजाना करें ये उपाय

नई दिल्ली : आज के समय में फिजिकल फिटनेस (Physical fitness) का क्रेज बढ़ता जा रहा है लड़का हो या लड़की सभी फिट और अट्रैक्टिव दिखना चाहते है जिसके लिए जिम जाकर कड़ी से कड़ी मेहनत करते है। वहीं कुछ लोग फिट रहने के चक्कर में कई तरह के प्रोटीन पाउडर व सप्लिमेंट्स लेते है। जो कभी कभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित होते हैं। इसलिए हमें किसी भी तरह के सप्लिमेंट्स लेने से पहले अपने बॉडी को समझना चाहिए या किसी डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।

नेचुरल प्रोटीन का करें सेवन

हमें मारकेट के घटिया व नकली प्रोटीन पाउडर व सप्लिमेंट्स से बचना चाहिए । ये हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय साबित होता है। इसलिए हमें नेचुरल प्रोटीन इनटेक जैसे – दाल, राजमा, छोला दाल, पनीर ,दही , चीज व ड्राई फ्ररुट्स का सेवन करना चाहिए।

रोजाना 1 घंटे करे एक्सरसाइज

हमें फिजिकल फिटनेस के लिए रोजाना नियमित रुप से 1 घंटे या 40 मिनट तक एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए जिससे हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और शरीर फिट रहता है।

भरपूर नींद लेना जरुरी

भाग दौड़ भरी जिंदगी में भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है। ठीक से नींद पूरी न हो पाने से आप चिड़चिडापन और तनाव का शिकार होते हैं और साथ ही हार्मोनल समस्याएं भी हो सकतीं है। इसलिए दिनभर में 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लें। इससे आप खुद को मेंटली फिट रख सकते हैं।

खूब पानी पियें

दिन भर में हमें कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए सही मात्रा में पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकलते है और शरीर के फिट रहने के साथ ही चेहरे पर भी चमक आती है।

ये भी पढ़ें: Onion Benefits: गर्मियों में तेज धूप और लू से शरीर को बचाता है प्याज, डाइट में शामिल कर रहें हेल्दी

स्मोकिंग से रहें दूर 

स्मोकिंग शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती है स्मोकिंग करने का सीधा असर हमारे लंग्स पर पड़ता है। और साथ ही इसमें पाये जाने वाले हानिकारक तत्वों कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों को दावत देते हैं। इसलिए हमें स्मोकिंग एरिया से भी दूर रहना चाहिए और ऐसी जगह जहां पर लोग स्मोकिंग कर रहें है वहां मास्क का प्रयोग करना चाहिए।

तो इन उपायों को करके आप लंबे समय तक खुद को फिजिकली फिट और बिमारियों से दूर रख सकते हैं

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)