Friday, June 14, 2024
spot_img
HomeटेकHoli 2024: होली को बनाए यादगार, स्मार्टफोन से ऐसे लें खूबसूरत तस्वीरें

Holi 2024: होली को बनाए यादगार, स्मार्टफोन से ऐसे लें खूबसूरत तस्वीरें

Holi 2024, नई दिल्लीः होली यानी रंगों का त्योहार इस बार 25 मार्च सोमवार को मनाई जाएगी। ऐसे में हर किसी को इस त्योहार में कलरफुल फोटोज लेने का मन करता है। अच्छी बात ये है कि आजकल स्मार्टफोन्स के कैमरे इतने जबरदस्त हो गए हैं कि आप मोबाइल से ही काफी अच्छी तस्वीरें खींच सकतें हैं। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है और कई फोनों में काफी अच्छे कैमरे भी आ रहे हैं।

holi-2024-pic

हालांकि, होली के दौरान फोन के खराब होने का भी डर होता है। लेकिन, अगर आप स्मार्टफोन से तस्वीरें लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप अपनों की खूबसूरत तस्वीरें खींचकर होली के त्योहार को यादगार बना सकतें हैं। वहीं रंगों का त्योहार नजदीक आने के साथ, कई फोटोग्राफरों ने गुरुवार को iPhone 15 Pro और Pro Max समेत कई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके उत्सव के दौरान लुभावनी तस्वीरें क्लिक करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स साझा किए।

holi-2024

ये भी पढ़ें..4G हुआ पुराना, 5G का जमकर इस्तेमाल कर रहे भारतीय, 4 गुना बढ़ी डेटा खपत

  • आजकल के ज्यादातर स्मार्टफोन में पोर्ट्रेट मोड होता है। इसमें फोकस सब्जेक्ट पर हो जाता है जबकि ब्लैक बैकग्राउंड ब्लर हो जाता है। iPhone 15 Pro और Pro Max समेत कई स्मार्टफोन है।
  • होली पर स्लो-मोशन वीडियो भी बेहद खूबसूरत लगते हैं। आप धीमी गति में रंगों और पानी की बौछारों के वीडियो बना सकते हैं। बाद में इसे GIF में भी बदला जा सकता है ।

holi-2024

  • आप स्मार्टफोन गैलरी में फोटो एडिट करते समय ऑटो करेक्ट विकल्प का भी उपयोग कर सकते हैं। इस फंक्शन में फोटो का एक्सपोज़र, कंट्रास्ट, सैचुरेशन, लाइट जैसे फीचर्स अपने आप परफेक्ट लेवल पर आ जाते हैं।
  • अच्छे पोज़ में फोटो लेने के लिए आप टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। आप 3 सेकंड से 10 सेकंड तक के टाइमर का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने स्मार्टफोन में फोटो एडिट करने के लिए आप Enlight, Snapseed, VSCO जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और वीडियो एडिट करने के लिए आप क्लिप्स, iMovie और Plotavers जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
holi-2024
National
  • होली पर अपने कैमरे के लेंस को साफ रखने का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि अगर इस पर पानी या रंग लग गया तो आपकी फोटो खराब हो सकती है।
  • बर्स्ट मोड में कैमरा एक सेकंड में कम से कम 10 तस्वीरें लेता है और बाद में आप उनमें से सबसे अच्छी फोटो चुन सकते हैं।
  • स्मार्टफोन के कैमरे अब बहुत ज्यादा ज़ूम की सुविधा देते हैं लेकिन अगर आप अच्छी तस्वीर लेना चाहते हैं तो ज़ूम न करें क्योंकि स्मार्टफोन के कैमरे डिजिटल ज़ूम के साथ आते हैं जो फोटो की क्वालिटी ख़राब कर सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें