गूगल सर्च हिस्ट्री को तुरंत हटाने के लिए ला रहा है नया फीचर, ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली: गूगल अपने सर्च में एक नया फीचर ला रहा है, जिससे यूजर्स मोबाइल पर आखिरी 15 मिनट की ब्राउजिंग हिस्ट्री को तुरंत डिलीट कर सकेंगे। यह सुविधा आईओएस के लिए गूगल ऐप में उपलब्ध है और इस साल के अंत में एंड्रॉइड गूगल ऐप पर आ रही है। उपकरण अभी तक डेस्कटॉप उपयोगकतार्ओं के लिए उपलब्ध नहीं है।

वर्तमान में, ऑटो-डिलीट नियंत्रणों के साथ, कोई भी व्यक्ति गूगल को स्वचालित रूप से चुन सकता है और तीन, 18 या 36 महीनों के बाद आपके अकाउंट से अन्य वेब और ऐप गतिविधि के साथ-साथ आपकी सर्च हिस्ट्री को लगातार हटा सकता है।

यह भी पढ़ें- सानिया मिर्जा और शोएब मलिक को UAE सरकार ने दिया गोल्डन वीजा, जानिए क्या है इसके फायदें

कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “नए अकाउंट के लिए, वेब और ऐप गतिविधि के लिए डिफॉल्ट ऑटो-डिलीट विकल्प 18 महीने है, लेकिन कोई भी हमेशा सेटिंग अपडेट करना चुन सकता है।” गूगल ने कहा कि जब आप साइन इन होते हैं, तो अब आप मेरी गतिविधि के लिए अतिरिक्त सत्यापन की आवश्यकता चुन सकते हैं।

कंपनी ने सूचित किया “इस सेटिंग के साथ, आपको अतिरिक्त जानकारी देनी होगी, जैसे आपका पासवर्ड या दो-कारक प्रमाणीकरण – इससे पहले कि आपकी पूरी हिस्ट्री देखा जा सके।” गूगल ने कहा कि अगर यह पता चलता है कि “इनमें से किसी भी पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई है और क्या आपने उन्हें कई साइटों पर दोबारा उपयोग किया है, तो यह उपयोगकतार्ओं को सूचित करेगा।”

कंपनी ने कहा, “आपके डेटा को निजी और सुरक्षित रखने के अलावा, जब आप ब्राउज कर रहे हों और वेब पर जानकारी खोज रहे हों, तो हम आपको सुरक्षित रखने के लिए भी काम करते हैं।” जब लोग खतरनाक साइटों पर नेविगेट करने या खतरनाक फाइलों को डाउनलोड करने का प्रयास करते हैं, तो गूगल सुरक्षित ब्राउजि़ंग हर दिन चार अरब से अधिक उपकरणों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।