मुंबई के मलाड पश्चिम में चार मंजिला आवासीय इमारत ढही, 11 लोगों की मौत

मुंबईः मुंबई में मानसून बड़ी तबाही लेकर सामने आया। मलाड पश्चिम के मालवनी इलाके में चार मंजिली इमारत के गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हो गये। मृतकों में छह बच्चे शामिल हैं। हादसा उस समय हुआ, जब इस इमारत का एक हिस्सा दोमंजिली चाॅल पर गिर पड़ा। बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा कि यह त्रासदी मलाड पश्चिम उपनगर के मालवनी क्षेत्र के न्यू कलेक्टर्स कंपाउंड में स्थित भीड़भाड़ वाली झुग्गी बस्ती के अंदर हुई।

स्थानीय लोगों द्वारा इस बात की चेतावनी देने के बाद कि मलबे के विशाल टीले के नीचे कुछ और लोग फंस सकते हैं, उन्हें निकालने के प्रयास किए गए। मारे गए पीड़ितों में से अधिकांश नाबालिग हैं। मुंबई फायर ब्रिगेड, एसडीआरएफ और स्थानीय लोगों ने ऑपरेशन में अन्य 17 को बचाया था, जो दिन के समय रुक-रुक कर हो रही बारिश के बावजूद जारी रहा। स्थानीय विधायक और मुंबई के संरक्षक मंत्री असलम शेख ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया और अन्य शीर्ष पुलिस और नागरिक अधिकारियों के अलावा बचाव और राहत कार्यों का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ेंःआगरा -कानपुर हाईवे पर खड़े कैंटर से टकराई रोडवेज बस, चार की मौत, सीएम ने जताया शोक

मृतकों की पहचान अरिफा शेख, (9) झोनी इराना, (13) और एक ही परिवार के नौ सदस्य अल्फिसा एस सिद्दीकी, (18 महीने), अफिना एस सिद्दीकी (6) साहिल एस सैय्यद (9), अलीशा एस. सिद्दीकी, (10) ताहिर एस. सिद्दीकी, (12) तौफिक एस. सिद्दीकी, (15) रायसाबानो एस. सिद्दीकी, (40) इशरतबानो एस. सिद्दीकी, (40) और शफीक एम. सिद्दीकी, (45) के रूप में हुई है। बीआर अंबेडकर शताब्दी अस्पताल में भर्ती 7 में से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि एक को मामूली चोटों के इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ में 3-4 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और राज्य ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को तैयार कर लिया है।